logo-image

लंदन में चर्चिल का पुराना युद्ध कार्यालय हिंदुजा समूह के नए डीलक्स होटल के रूप में फिर से खोला जाएगा

लंदन में चर्चिल का पुराना युद्ध कार्यालय हिंदुजा समूह के नए डीलक्स होटल के रूप में फिर से खोला जाएगा

Updated on: 12 Sep 2023, 10:50 PM

मुंबई:

109 साल पुराने हिंदुजा समूह ने लंदन में ओल्ड वॉर ऑफिस (ओडब्ल्यूओ) को बहाल करने और इसे एक लक्जरी होटल के रूप में फिर से खोलने के लिए रैफल्स होटल एंड रिसॉर्ट्स के साथ समझौता किया है। एक अधिकारी ने यहां मंगलवार को यह जानकारी दी। 

ओडब्ल्यूओ - जहां से तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल ने देश के द्वितीय विश्‍व युद्ध के प्रयासों का मार्गदर्शन किया था, का 26 सितंबर को नए अवतार में उद्घाटन किया जाएगा।

परियोजना की देखरेख करने वाले संजय हिंदुजा ने कहा, “जब हम व्हाइटहॉल आए, तो टीम इस राजसी इमारत के आकार और सुंदरता देखकर दंग रह गई। इसे इसके मूल गौरव को बहाल करने और इसमें नई जान फूंकते हुए इसकी विरासत को श्रद्धांजलि देने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है।“

उन्‍होंने कहा, हिंदुजा परिवार ने आठ साल पहले डाउनिंग स्ट्रीट के सामने व्हाइटहॉल पर प्रतिष्ठित इमारत का अधिग्रहण किया था और फिर रैफल्स होटल्स के साथ मिलकर इसे लक्जरी आवासों, रेस्तरां और स्पा के साथ एक असाधारण केंद्र में बदलने के लिए एक ऐसी विरासत बनाई जो कालातीत और नायाब दोनों है।

ब्रिटिश वास्तुकार विलियम यंग द्वारा डिज़ाइन किया गया, ओडब्ल्यूओ 1906 में पूरा हुआ था और पहले यह व्हाइटहॉल के मूल महल का स्थान था।

तब से इसने विश्‍व को प्रभावित करने वाली कई घटनाओं को देखा, जब चर्चिल और डेविड लॉयड जॉर्ज जैसे प्रभावशाली राजनीतिक और सैन्य नेता सत्ता में थे।

रैफल्स लंदन के प्रबंध निदेशक फ़िलिप लेबोउफ़ ने कहा, रैफल्स लंदन में ओडब्ल्यूओ का इतिहास इसकी शानदार वास्तुकला, सावधानी से चुने गए आंतरिक सज्जा और विशाल हेरिटेज सुइट्स के माध्यम से जीवित है, और आगंतुकों को वहां विश्व स्तरीय रेस्तरां और बार की विस्तृत श्रृंखला के साथ पसंद का विकल्प मिलेगा।

एक्कोर के अध्यक्ष और सीईओ, सेबेस्टियन ब्रेज़िन ने कहा कि हर कोई इस ऐतिहासिक परियोजना का हिस्सा बनकर सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहा है, जिसने संभवतः दुनिया का सबसे विस्मयकारी होटल बनने की सभी उम्मीदों को पार कर लिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.