logo-image

अमेरि‍का के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे तक पहंचे चीनी हैकर्स

अमेरि‍का के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे तक पहंचे चीनी हैकर्स

Updated on: 08 Feb 2024, 12:15 PM

वाशिंगटन:

शीर्ष खुफिया एजेंसियों के एक गठबंधन ने चेतावनी दी है कि चीन प्रायोजित साइबर हैकर्स की पहुंच अमेरिका के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे तक है और साइबर हमलों को अंजाम दे सकतेे हैं।

साइबर सुरक्षा और बुनियादी ढांचा सुरक्षा एजेंसी (सीआईएसए), राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) और संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने कहा कि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) समर्थित हैकर्स विघटनकारी या विनाशकारी हमले के लिए आईटी नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त कर ली है।

एजेंसियों ने बुधवार देर रात एक संयुक्त बयान में कहा,चीन में स्थित हैकरों के राज्य-प्रायोजित समूह वोल्ट टाइफून अमेरिका में कई महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा संगठनों के आईटी नेटवर्क तक घुसपैठ कर ली है। इनमें मुख्य रूप से संचार, ऊर्जा, परिवहन प्रणाली और जल और अपशिष्ट जल प्रणाली शामिल हैं।

अमेरिकी एजेंसियां संभावित भूराजनीतिक तनाव और/या सैन्य संघर्ष की स्थिति में विघटनकारी प्रभावों के लिए इनके द्वारा अपने नेटवर्क पहुंच का उपयोग करने की संभावना को लेकर चिंतित हैं।

अमेरिकी एजेंसियों ने चेतावनी दी, वोल्ट टाइफून के लक्ष्य और व्यवहार का पैटर्न पारंपरिक साइबर जासूसी या खुफिया जानकारी जुटाने के संचालन के अनुरूप नहीं है।

एजेंसियां महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा संगठनों से शमन लागू करने और इसी तरह की दुर्भावनापूर्ण गतिविधि की तलाश करने का आग्रह करती हैं।

एजेंसियों ने कहा, यदि किसी गतिविधि की पहचान की जाती है, तो संलेखन एजेंसियां दृढ़ता से अनुशंसा करती हैं कि महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा संगठन सलाह में घटना प्रतिक्रिया सिफारिशों को लागू करें और संबंधित एजेंसी को घटना की रिपोर्ट करें।

पिछले हफ्ते, एफबीआई और अमेरिकी न्याय विभाग ने घोषणा की कि उन्होंने वोल्ट टाइफून द्वारा चलाए जा रहे केवी बॉटनेट को बाधित कर दिया है, जिसने छोटे व्यवसायों और घरेलू कार्यालयों के लिए यूएस-आधारित राउटर्स से समझौता किया था।

वोल्ट टाइफून महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे तक प्रारंभिक पहुंच हासिल करने के लिए राउटर, फ़ायरवॉल और वीपीएन में कमजोरियों का फायदा उठा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.