logo-image

वैज्ञानिकों ने नई दवाएँ डिजाइन करने के लिए चैटजीपीटी जैसा मॉडल तैयार किया

वैज्ञानिकों ने नई दवाएँ डिजाइन करने के लिए चैटजीपीटी जैसा मॉडल तैयार किया

Updated on: 08 Feb 2024, 02:00 PM

न्यूयॉर्क:

वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक नया चैटजीपीटी जैसा जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल विकसित किया है जो बीमारियों के इलाज के लिए नई दवाएं डिजाइन कर सकता है।

चैटजीपीटी ने 2023 में ईमेल लिखने, चिकित्सा और प्रशासनिक परीक्षाओं को पास करने के साथ-साथ मरीजों की बीमारियों का पता लगाने के लिए प्रसिद्धि प्राप्त की।

चैटजीपीटी की लोकप्रियता से प्रेरित होकर और यह सोचकर कि क्या यह दृष्टिकोण दवा डिजाइन प्रक्रिया को भी गति दे सकता है, अमेरिका के कैलिफोर्निया में चैपमैन विश्वविद्यालय के श्मिड कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने अपना खुद का जेनएआई मॉडल बनाने का फैसला किया।

ड्रगएआई नाम का यह प्लेटफ़ॉर्म यूजरों को लक्षित प्रोटीन सिक्वेंस इनपुट करने की अनुमति देता है (उदाहरण के लिए, एक प्रोटीन जो आमतौर पर कैंसर की प्रगति में शामिल होता है)।

व्यापक सार्वजनिक डेटाबेस बाइंडिंगडीबी के डेटा पर प्रशिक्षित ड्रगएआई, बेहद शुरुआती स्तर से अद्वितीय आणविक संरचनाएं उत्पन्न कर सकता है, और फिर संभावित दवाओं को और परिष्कृत कर सकता है जो संभावित दवाओं को ज्यादा असरदार बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

मॉडल 50-100 नए अणुओं की पहचान करता है जो इन विशेष प्रोटीनों को बाधित कर सकते हैं।

डॉ. हागोप अटामियान ने कहा, यह दृष्टिकोण हमें एक संभावित दवा बनाने में मददगार है जिसकी कभी कल्पना नहीं की गई है। इसका परीक्षण और सत्यापन किया जा चुका है। अब, हम शानदार परिणाम देख रहे हैं।

शोधकर्ताओं ने ड्रगएआई की मदद से बनाए गए अणुओं का कई मानदंडों पर मूल्यांकन किया, और पाया कि ड्रगएआई के परिणाम दो अन्य सामान्य तरीकों के समान गुणवत्ता वाले थे, कुछ मामलों में उनसे भी बेहतर।

उन्होंने पाया कि ड्रगएआई की संभावित दवाओं की वैलिडिटी रेट 100 प्रतिशत थी - जिसका अर्थ है कि उत्पन्न की गई कोई भी दवा प्रशिक्षण सेट में मौजूद नहीं थी।

एक अलग प्रयोग में, स्क्रीनिंग विधियों ने उन प्राकृतिक उत्पादों की एक सूची तैयार की जो कोविड-19 प्रोटीन को ब्लॉक करते थे। ड्रगएआई ने उनकी विशेषताओं की तुलना करने के लिए एक ही प्रोटीन को लक्षित करने वाली नई दवाओं की एक सूची तैयार की।

साथ ही, वैज्ञानिकों ने इस एल्गोरिदम को एक लचीली संरचना के लिए डिज़ाइन किया है जो भविष्य के शोधकर्ताओं को नए फ़ंक्शन जोड़ने की अनुमति देता है।

डॉ. अटामियान ने कहा, इसका मतलब है कि आप अधिक परिष्कृत संभावित दवाएँ बना सकेंगे जिसके वास्तविक दवा के रूप में बाजार में आने की संभावना और भी अधिक है। हम संभावनाओं के आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.