logo-image

न्यायमूर्ति अरुण भंसाली को इलाहाबाद हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की अधिसूचना जारी की

न्यायमूर्ति अरुण भंसाली को इलाहाबाद हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की अधिसूचना जारी की

Updated on: 02 Feb 2024, 10:40 PM

नई दिल्ली:

केंद्र ने शुक्रवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति अरुण भंसाली की नियुक्ति को अधिसूचित किया।

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, संविधान के अनुच्छेद 217 के खंड (1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति अरुण भंसाली को इलाहाबाद उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करते हुए प्रसन्न हैं। उनका कार्यालय उनके कार्यभार संभालने की तारीख से प्रभावी होगा।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने दिसंबर 2023 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय में रिक्ति को भरने के लिए केंद्र को अपनी सिफारिश भेजी थी। न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर की सेवानिवृत्ति के परिणामस्वरूप यह पद खाली हो गया था।

न्यायमूर्ति भंसाली को जनवरी 2013 में राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था और वह वहां वरिष्ठ न्यायाधीश के रूप में कार्य कर रहे हैं। न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत होने से पहले, उन्होंने सिविल, कंपनी, संवैधानिक और कराधान मामलों में राजस्थान हाई कोर्ट की जोधपुर पीठ में अभ्यास किया।

शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर जारी अपने बयान में, एससी कॉलेजियम ने कहा था कि उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में अपने लगभग 11 वर्षों के कार्यकाल के दौरान उन्होंने 1,230 से अधिक रिपोर्ट किए गए निर्णय लिखे हैं। उन्हें मजबूत कानूनी कौशल के साथ एक सक्षम न्यायाधीश माना जाता है और इसलिए, देश के सबसे बड़े उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत होने के लिए वह एक उपयुक्त विकल्प होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.