logo-image

कनाडाई स्कूल ने खालिस्तान जनमत संग्रह कार्यक्रम किया रद्द

कनाडाई स्कूल ने खालिस्तान जनमत संग्रह कार्यक्रम किया रद्द

Updated on: 04 Sep 2023, 02:30 PM

टोरंटो:

कनाडा के एक स्कूल में 10 सितंबर को होने वाला खालिस्तान जनमत संग्रह कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। पोस्टर पर हथियारों की तस्वीरें को लेेकर स्कूल अथॉरिटी ने यह कदम उठाया।

सरे स्कूल डिस्ट्रिक्ट ने रविवार को घोषणा करते हुुए कहा किउसने ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरे शहर में तमनाविस सेकेंडरी स्कूल में होने वाले कार्यक्रम को रद्द कर दिया है क्योंकि बार-बार अनुरोध के बावजूद कार्यक्रम आयोजक संबंधित छवियों को हटाने में विफल रहे।

इंडो-कैनेडियन वॉयस वेबसाइट पर प्रकाशित सरे स्कूल डिस्ट्रिक्ट ने एक बयान में कहा कि कार्यक्रम आयोजकों ने समझौते का उल्लंघन किया है, जिसके कारण इसे रद्द करना पड़ा। कार्यक्रम की प्रचार सामग्री में हथियार के पोस्‍टरों के साथ हमारे स्कूल की तस्वीरें भी शामिल थीं।

बयान में कहा गया, बार-बार प्रयासों के बावजूद कार्यक्रम आयोजक इन संबंधित पोस्‍टरों को हटाने में विफल रहे और सामग्री पूरे सरे और सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई।

पोस्टर में कृपाण (खंजर) के साथ-साथ एक एके-47 भी दिखाई गई है, साथ ही प्रतिबंधित खालिस्तानी समूह सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का नाम भी दिखाया गया है, जिसका नेतृत्व गुरपतवंत सिंह पन्नून कर रहा है।

इसमें खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की तस्वीरें भी थी, जिसकी जून में सरे में एक पार्किंग स्थल पर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वहीं 1985 एयर इंडिया फ्लाइट बम विस्फोट के मास्टरमाइंड तलविंदर सिंह परमार की तस्वीरें भी थी।

स्कूल अथॉरिटी ने कहा, “एक स्कूल जिले के रूप में हमारा प्राथमिक मिशन हमारे छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, सहायता और हमारे स्कूल समुदायों के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करना है। हमारे समझौते, नीतियां और दिशानिर्देश, हमारे समुदाय के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने का समर्थन करते हैं। हमारी सुविधाओं को लेने वाले किसी भी व्यक्ति को इसका पालन करना होगा।

स्कूल डिस्ट्रिक्ट ने कहा कि यह निर्णय किसी भी तरह से किसी भी राजनीतिक स्थिति का समर्थन या आलोचना नहीं है।

कनाडा में भारतीय राजनयिकों और प्रतिष्ठानों को धमकी देने वाले खालिस्तानी समर्थक पोस्टरों की हालिया उपस्थिति के बीच यह घटनाक्रम सामने आया है।

एसएफजे के पन्नून ने कनाडा में खालिस्तान तत्वों से 8 सितंबर को वैंकूवर में भारत के वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आह्वान किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.