logo-image

यूएस एफटीसी की चेतावनी, घोटालेबाज आपकी जानकारी चुराने के लिए नकली क्यूआर कोड का कर रहे उपयोग

यूएस एफटीसी की चेतावनी, घोटालेबाज आपकी जानकारी चुराने के लिए नकली क्यूआर कोड का कर रहे उपयोग

Updated on: 11 Dec 2023, 10:45 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) ने चेताावनी जारी कि है कि घोटालेबाज लोगों की जानकारी चुराने के लिए नकली क्यूआर कोड का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में जनता को स्कैनिंग के दौरान सचेत रहने को कहा गया है।

ऐसी खबरें हैं कि घोटालेबाज पार्किंग मीटरों पर क्यूआर कोड को अपने स्वयं के क्यूआर कोड से ढक देते हैं। कुछ चालाक स्कैमर आपको टेक्स्ट संदेश या ईमेल द्वारा एक क्यूआर कोड भेज सकते हैं और आपके लिए इसे स्कैन करने का कारण बना सकते हैं।

“वे तुम्हें धोखा देने की कोशिश करते हैं। वे झूठ बोलते हैं और कहते हैं कि वे आपका पैकेज वितरित नहीं कर सके और आपको पुनर्निर्धारित करने के लिए उनसे संपर्क करना होगा; एफटीसी ने एक उपभोक्ता चेतावनी में कहा, वे ऐसा दिखावा करते हैं, जैसे आपके खाते में कोई समस्या है और आपको अपनी जानकारी की पुष्टि करने की आवश्यकता है।

घोटालेबाज यह भी कहेंगे कि उन्होंने आपके खाते पर संदिग्ध गतिविधि देखी है, और आपको अपना पासवर्ड बदलने की जरूरत है।

एफटीसी ने चेतावनी दी,“ये सब झूठ हैं जो वे आपसे तात्कालिकता की भावना पैदा करने के लिए कहते हैं। वे चाहते हैं कि आप क्यूआर कोड को स्कैन करें और इसके बारे में सोचे बिना यूआरएल खोलें।”

जॉन फोकर, जो साइबर सुरक्षा कंपनी ट्रेलिक्स में खतरे की खुफिया जानकारी के प्रमुख हैं, ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि उन्हें इस साल की तीसरी तिमाही में क्यूआर कोड हमलों के 60,000 से अधिक नमूने मिले।

सबसे लोकप्रिय घोटालों में पेरोल और मानव संसाधन कर्मियों के प्रतिरूपणकर्ता और डाक घोटाले शामिल हैं।

एक घोटालेबाज का क्यूआर कोड आपको एक नकली साइट पर ले जा सकता है जो वास्तविक दिखती है लेकिन असली नहीं है।

एफटीसी ने कहा,“यदि आप नकली साइट पर लॉग इन करते हैं, तो घोटालेबाज आपके द्वारा दर्ज की गई कोई भी जानकारी चुरा सकते हैं। या क्यूआर कोड मैलवेयर इंस्टॉल कर सकता है जो आपकी जानकारी को समझने से पहले ही चुरा लेता है।”

एफटीसी के अनुसार, यदि आपको किसी अप्रत्याशित स्थान पर क्यूआर कोड दिखाई देता है, तो उसे खोलने से पहले यूआरएल का निरीक्षण करें।

सुझाव दिया गया है कि “यदि यह एक यूआरएल जैसा दिखता है जिसे आप पहचानते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह नकली नहीं है - गलत वर्तनी या बदले हुए अक्षर की तलाश करें। किसी ईमेल या टेक्स्ट संदेश में क्यूआर कोड को स्कैन न करें जिसकी आप अपेक्षा नहीं कर रहे थे, खासकर यदि यह आपको तुरंत कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करता हो।

यदि आपको लगता है कि संदेश वैध है, तो कंपनी से संपर्क करने के लिए उस फ़ोन नंबर या वेबसाइट का उपयोग करें जिसके बारे में आप जानते हों कि वह वास्तविक है। क्‍यूआर कोड स्कैनिंग ऐप डाउनलोड न करें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.