logo-image

कैबिनेट ने यूएसएड के साथ भारतीय रेलवे के समझौते को मंजूरी दी

कैबिनेट ने यूएसएड के साथ भारतीय रेलवे के समझौते को मंजूरी दी

Updated on: 05 Jan 2024, 05:45 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल को यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट इन इंडिया (यूएसएआईडी/इंडिया) के लिए भारत और अमेरिका के बीच 2030 तक मिशन शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने के लिए भारतीय रेलवे का समर्थन करने के लिए 14 जून 2023 को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाने की जानकारी दी गई।

समझौता ज्ञापन भारतीय रेलवे को रेलवे क्षेत्र में नवीनतम विकास और ज्ञान को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

एमओयू उपयोगिता आधुनिकीकरण, उन्नत ऊर्जा समाधान और सिस्टम, क्षेत्रीय ऊर्जा और बाजार एकीकरण और निजी क्षेत्र की भागीदारी और जुड़ाव, प्रशिक्षण और सेमिनार/कार्यशालाओं जैसे नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता और ज्ञान साझा करने के लिए अन्य इंटरैक्शन जैसे विशिष्ट प्रौद्योगिकी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की सुविधा प्रदान करता है।

इससे पहले, यूएसएआईडी/भारत ने रेलवे प्लेटफार्मों पर रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने की तैनाती पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारतीय रेलवे के साथ भी काम किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.