logo-image

उच्चतम न्यायालय ने फेसलेस कर निर्धारण के लिए गांधी परिवार व आप की याचिकाएं की स्थगित

उच्चतम न्यायालय ने फेसलेस कर निर्धारण के लिए गांधी परिवार व आप की याचिकाएं की स्थगित

Updated on: 17 Oct 2023, 03:55 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाद्रा, आम आदमी पार्टी (आप) और कई धर्मार्थ ट्रस्टों द्वारा उनके कर निर्धारण को फेसलेस मूल्यांकन से केंद्रीय वृत्त की ओर स्थानांतरित करने के खिलाफ दायर याचिकाओं को स्थगित कर दिया।

न्यायमूर्ति खन्ना और न्यायमूर्ति एस.एन.वी.भट्टी की पीठ ने सुनवाई 7 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले 3 अक्टूबर को, तबादलों के खिलाफ कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा दायर याचिकाओं का जिक्र करते हुए शीर्ष अदालत ने कहा था कि यदि व्यक्तियों के बीच क्रॉस-लेनदेन होता है तो केंद्रीय मूल्यांकन की आवश्यकता हो सकती है।

गांधी परिवार और उनसे जुड़े ट्रस्टों की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अरविंद दातार ने कहा कि भगोड़े हथियार डीलर संजय भंडारी के मामले में तलाशी के कारण, आयकर अधिकारियों ने इन सभी को प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा के कारण पूरक मामलों के रूप में टैग किया है।

गांधी परिवार ने कहा है कि भंडारी समूह के मामलों से उनका कोई लेना-देना नहीं है और उनके मामलों में तलाशी या जब्ती की कोई घटना नहीं हुई है।

भंडारी भारत में भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में वांछित है। वह कथित तौर पर लंदन स्थित एक फ्लैट को लेकर रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े हुए हैं। हालांकि, रॉबर्ट वाड्रा ने भंडारी के साथ किसी भी व्यापारिक सौदे से इनकार किया है।

न्यायमूर्ति खन्ना ने आप की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी से भी सवाल किया कि रिट याचिकाएं दाखिल करने में पांच महीने की देरी क्यों हुई।

अदालत ने यह भी कहा कि फेसलेस मूल्यांकन को हटाने के लिए कुछ औचित्य होना चाहिए, और पीठ केवल कानूनी मुद्दे से चिंतित थी, न कि राजनीति से।

इससे पहले 26 मई को, दिल्ली उच्च न्यायालय ने आप, गांधी परिवार और पांच ट्रस्टों की उन याचिकाओं को खारिज कर दिया था, जिसमें आयकर विभाग के उनके कर मूल्यांकन को फेसलेस मूल्यांकन से केंद्रीय सर्कल में स्थानांतरित करने के आदेशों को चुनौती दी गई थी।

उच्च न्यायालय की पीठ ने फैसला सुनाया कि फेसलेस मूल्यांकन योजना के तहत मूल्यांकन का कोई मौलिक कानूनी अधिकार नहीं है।

गौरतलब है कि फेसलेस मूल्यांकन योजना यादृच्छिक रूप से चयनित कर मामलों के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग का उपयोग करके करदाता और कर कर्मचारियों के बीच शारीरिक संपर्क को हटा देती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.