logo-image

एडटेक फर्म के पतन के लिए बायजू के सीईओ और निवेशक जिम्मेदार : रोनी स्क्रूवाला

एडटेक फर्म के पतन के लिए बायजू के सीईओ और निवेशक जिम्मेदार : रोनी स्क्रूवाला

Updated on: 14 Feb 2024, 04:05 PM

नई दिल्ली:

सीरियल निवेशक और एडटेक प्लेटफॉर्म अपग्रेड के सह-संस्थापक, चेयरपर्सन रोनी स्क्रूवाला ने बुधवार को कंपनी के पतन के लिए बायजू, इसके संस्थापक और सीईओ बायजू रवींद्रन की आलोचना की। उन्होंने कहा कि भारतीय एडटेक स्पेस में एक सड़े हुए सेब से पूरे सेक्टर पर असर नहीं पड़ना चाहिए।

गुरुग्राम में एएसयू प्लस जीएसवी एंड एमेरिटस समिट के दूसरे एडिशन में बोलते हुए स्क्रूवाला ने कहा कि कंपनी की मौजूदा खराब वित्तीय स्थिति के लिए रवींद्रन और निवेशक सामूहिक रूप से जिम्मेदार हैं।

स्क्रूवाला ने कहा, बैठक में निवेशकों को या तो सीएफओ के बारे में बात करनी चाहिए या फिर अन्य जरुरी मुद्दों पर चर्चा की जानी चाहिए, ऐसा करने से मुझे नहीं लगता है कि इसका असर पूरे शिक्षा क्षेत्र पर पड़ेगा।

उनका बयान देश में एडटेक क्षेत्र से संबंधित मुख्य मुद्दों पर चर्चा के लिए इस सप्ताह दिल्ली में संस्थापकों के साथ बुलाई गई बैठक से पहले आया।

अपग्रेड के संस्थापक ने कहा कि बायजू के निवेशकों और बोर्ड के सदस्यों को सही सवाल पूछना चाहिए और अपने निवेश की रक्षा करनी चाहिए।

स्क्रूवाला बायजू की आलोचना करने में मुखर रहे हैं क्योंकि कंपनी, जिसकी कीमत कभी 22 बिलियन डॉलर थी, नियामक चुनौतियों के बीच गंभीर नकदी संकट का सामना कर रही है।

स्क्रूवाला ने एक्स पर मौजूदा प्रबंधन को हटाने और बोर्ड का पुनर्गठन करने के लिए एक्स्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (ईजीएम) बुलाने के बायजू के प्रमुख शेयरधारकों के फैसले का समर्थन किया था।

बायजू ने कहा था कि सीईओ बदलने पर निवेशकों के पास वोटिंग का अधिकार नहीं है।

कंपनी ने आईएएनएस द्वारा देखे गए एक लेटर में कहा था, कुछ निवेशकों ने, हमारे सामने आए संकट को साजिश रचने और बायजू के ग्रुप सीईओ के रूप में हमारे संस्थापक को हटाने की मांग करने के अवसर के रूप में देखा है।

बायजू की मूल कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड ने भी कहा कि वह कई निवेशकों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिलने के बाद प्रस्तावित 200 मिलियन डॉलर के राइट्स इश्यू को जारी रखेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.