logo-image

2023 में टाटा समूह की कंपनियों का संयुक्त बाजार पूँजीकरण 32 प्रतिशत बढ़ा: चन्द्रशेखरन

2023 में टाटा समूह की कंपनियों का संयुक्त बाजार पूँजीकरण 32 प्रतिशत बढ़ा: चन्द्रशेखरन

Updated on: 28 Dec 2023, 09:35 PM

नई दिल्ली:

टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने नए साल के लिए समूह के कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में कहा कि समूह के लिए साल 2023 काफी संतोषजनक रहा और उसकी सभी कंपनियों का संयुक्त बाजार पूँजीकरण सेंसेक्स की तुलना में दोगुणी तेजी से बढ़ा।

चंद्रशेखरन ने कहा, “इस वर्ष, हमारे वित्तीय परिणामों में नवाचार और प्रगति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को इतनी स्पष्ट रूप से प्रदर्शित होते देखना बेहद संतोषजनक रहा है। 2023 में टाटा समूह की कंपनियों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण 32 प्रतिशत बढ़ गया। यह सेंसेक्स की दर से लगभग दोगुना है, जो 17 प्रतिशत बढ़ा।”

उन्होंने सभी कंपनियों से एआई को अपनाने और ब्रांड टाटा को पहचान देने पर भी जोर दिया।

यह कहते हुए कि 2024 में प्राथमिकता देने के लिए तीन क्षेत्र हैं, चंद्रशेखरन ने कहा: “पहला: निष्पादन। अब जब हम जानते हैं कि हमें क्या करना है, और हमारी योजनाओं में गति आ गई है, तो हमें इस बारे में गहराई से सोचने की ज़रूरत है कि हम उन्हें त्रुटिहीन और तेजी से कैसे क्रियान्वित कर सकते हैं।

दूसरा: ग्राहक संतुष्टि। अगला दशक उन कंपनियों का होगा जो ग्राहकों को उत्कृष्ट अनुभव देने में आगे हैं। उपभोक्ता व्यवसायों में हमारे बढ़ते पदचिह्न के साथ, हमें हर संवाद में सहानुभूति लानी होगी - चाहे वह एयर इंडिया, टाटा मोटर्स या टाइटन में हो। ब्रांड टाटा को सभी कंपनियों में पहचाना जाना चाहिए।

“तीसरा: प्रौद्योगिकी। हमारे समूह का उद्देश्य केवल प्रौद्योगिकी को अपनाना या उसके अनुकूल ढलना नहीं होना चाहिए। हमें इसे आकार देने और बनाने की जरूरत है। इस नए साल में, मैं प्रत्येक कंपनी से आर्थिक, परिचालन और सामाजिक रूप से एआई के लाभों को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाने के लिए एक एआई चैंपियन नियुक्त करने का आग्रह करता हूं।

उन्होंने कहा, “मैं रोमांचित हूं कि इस कठिन वैश्विक संदर्भ में, हमारे समूह ने 2023 में सराहनीय प्रदर्शन किया। हमारा परिवर्तन – सरलीकरण, तालमेल, पैमाने, स्थिरता, आपूर्ति श्रृंखला और एआई के सिद्धांतों का पालन करते हुए – सभी कंपनियों में अच्छी प्रगति हुई है।

हमने टाटा टेक्नोलॉजीज के ऐतिहासिक आईपीओ और नई गीगाफैक्ट्रीज की घोषणा का भी जश्न मनाया - रोमांचक कदम। और मुझे विश्वास है कि आने वाले दशकों में मजबूत विकास होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.