logo-image

बीआरएस ने महिलाओं को 3,000 रुपये और 400 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा किया

बीआरएस ने महिलाओं को 3,000 रुपये और 400 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा किया

Updated on: 15 Oct 2023, 05:20 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में राजनीतिक दल जनता को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। इसी क्रम में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में जनता से कई वादे किए हैं।

बीआरएस ने सत्ता में आने पर गरीब महिलाओं को 3,000 रुपये की वित्तीय सहायता, 400 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर, प्रत्येक बीपीएल परिवार के लिए 5 लाख रुपये का बीमा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन में वृद्धि और किसानों के लिए निवेश सहायता में वृद्धि का वादा किया है।

लगातार तीसरी बार सत्ता में आने का लक्ष्य रखते हुए, बीआरएस ने पिछले महीने छह गारंटियों के तहत कांग्रेस द्वारा की गई घोषणा से कहीं अधिक वादे किए हैं।

कांग्रेस ने प्रत्येक महिला को 2,500 रुपये की वित्तीय सहायता और 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने का वादा किया था। इसने किसानों के लिए 15,000 रुपये प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता और विभिन्न लाभार्थियों के लिए 4,000 रुपये की मासिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भी वादा किया था।

बीआरएस ने वादा किया कि सौभाग्य लक्ष्मी योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) की महिलाओं को 3,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता मिलेगी। रविवार को बीआरएस का चुनाव घोषणा पत्र जारी करते हुए बीआरएस अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने वादा किया कि बीपीएल परिवारों के लिए रसोई गैस सिलेंडर 400 रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा।

आसरा पेंशन के तहत विभिन्न श्रेणियों के लाभार्थियों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन को वर्तमान 2,016 रुपये से बढ़ाकर पांच वर्षों में 5,000 रुपये किया जाएगा। मार्च 2024 के बाद पेंशन राशि बढ़ाकर 3,016 रुपये कर दी जाएगी और पांचवें साल में इसे बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दिया जाएगा।

शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए पेंशन अगले पांच वर्षों में मौजूदा 4,016 रुपये से बढ़ाकर 6,016 रुपये कर दी जाएगी। मार्च 2024 के बाद यह राशि बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दी जाएगी और हर साल इसमें 300 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी।

केसीआर ने सभी बीपीएल परिवारों के लिए एक बीमा योजना की भी घोषणा की। केसीआर बीमा योजना 93 लाख परिवारों को कवर करेगी। सरकार प्रत्येक परिवार के लिए जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को 3,600 से 4,000 रुपये का प्रीमियम देगी।

योजना के तहत परिवार के मुखिया की मृत्यु की स्थिति में लाभार्थी परिवार को 5 लाख रुपये का बीमा भुगतान किया जाएगा। रायथु बंधु योजना के तहत किसानों के लिए निवेश सहायता 10,000 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति वर्ष की जाएगी। पहले वर्ष में राशि बढ़ाकर 12,000 रुपये कर दी जाएगी।

केसीआर ने वादा किया है कि अगर बीआरएस फिर से सत्ता में आती है, तो आरोग्यश्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवरेज 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया जाएगा। बीआरएस ने यह भी वादा किया कि राशन की दुकानों के माध्यम से बीपीएल परिवारों को बढ़िया चावल की आपूर्ति की जाएगी। आवासहीन गरीबों को आवास स्थल उपलब्ध कराये जायेंगे।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि ऊंची जातियों के गरीबों के लिए हर निर्वाचन क्षेत्र में एक आवासीय विद्यालय स्थापित किया जाएगा। बीआरएस प्रमुख ने यह भी वादा किया कि पुरानी पेंशन नीति को बहाल करने की सरकारी कर्मचारियों की मांग का अध्ययन करने के लिए अधिकारियों की एक समिति गठित की जाएगी। पार्टी ने अनाथ बच्चों के लिए विशेष नीति लाने का भी वादा किया.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.