logo-image

ब्रिटिशों को पुर्तगाली दहेज के रूप में दिए गए 800 साल पुराने माहिम किले का जीर्णोद्धार करेगी बीएमसी

ब्रिटिशों को पुर्तगाली दहेज के रूप में दिए गए 800 साल पुराने माहिम किले का जीर्णोद्धार करेगी बीएमसी

Updated on: 14 Mar 2024, 01:05 PM

मुंबई:

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने शहर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आठ शताब्दी से अधिक पुराने माहिम किले और निकटवर्ती माहिम समुद्र तट के बड़े पैमाने पर नवीनीकरण की योजना बनाई है। अधिकारियों ने यहाँ गुरुवार को यह जानकारी दी।

कोली महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा बीएमसी के सप्ताहांत सी फूड प्लाजा के आयोजन के एक महीने बाद यह प्रस्ताव सामने आया है। प्लाजा एक जबरदस्त हिट साबित हुआ। इसमें 40 हजार से अधिक भोजन प्रेमियों, परिवारों और मौज-मस्ती के शौकीनों ने हिस्सा लिया और प्रामाणिक मछली व्यंजनों का आनंद लिया।

नई और अपनी तरह की पहली पहल में, बीएमसी अधिक पर्यटकों को लुभाने के लिए माहिम किले, इसके आसपास के इलाके और मौजूदा समुद्र तट के साथ दीवार की भी जीर्णोद्धार तथा सौंदर्यीकरण की योजना बना रही है जो अरब सागर की लहरों को रोकती है।

जीर्ण-शीर्ण किला, जिसका निर्माण अनुमानतः 1140-1240 में हुआ था, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के स्वामित्व में है। महिकावती (अब, माहिम) 12वीं-13वीं शताब्दी में तत्कालीन राजा भीमदेव की राजधानी थी।

माहिम द्वीप के साथ माहिम किला 363 साल पहले, जब वर्तमान मुंबई सिर्फ छोटे द्वीपों का एक समूह था, तत्कालीन बॉम्बे को बनाने वाले अन्य क्षेत्रों के साथ पुर्तगाल के राजा की बेटी ब्रैगेंज़ा की राजकुमारी कैथरीन के दहेज के हिस्से के रूप में मई 1661 में उसके पति और इंग्लैंड के राजा चार्ल्स द्वितीय को दे दिया गया था।

महिमा के उन दिनों को देखने के बाद, माहिम किला कई युद्धों और रक्तपात का साक्षी रहा है, लेकिन आजादी के बाद 500 से अधिक झुग्गियों के ऐतिहासिक शाही क्षेत्र के अंदर धीरे-धीरे अतिक्रमण होने से यह एक दयनीय स्थिति में आ गया।

पिछले कुछ वर्षों में माहिम किले से लगभग सभी झुग्गी झोपड़ियों को हटाकर निवासियों को वैकल्पिक आवास दिया जा चुका है, और अब बीएमसी किले का नवीनीकरण शुरू करने की योजना बना रही है।

बीएमसी के एक अधिकारी ने कहा, “हम किले के टूटे हुए हिस्सों की मरम्मत करेंगे, कमजोर दीवारों और छतों, आंतरिक रास्तों, बुर्जों और अंदर की अन्य संरचनाओं को पुनर्स्थापित और मजबूत करेंगे। किले की सीढ़ियों पर जमी तलछट, पुरानी टूटी टाइलें और टूटे हुए प्लास्टर सौंदर्यीकरण शुरू करने से पहले हटा दिये जाएँगे।

समुद्र तट और आसपास के इलाकों को तेज समुद्री लहरों से बचाने के लिए यहाँ बनाई गई 130 मीटर लंबी और तीन फीट ऊँची सुरक्षा दीवार की जहां भी आवश्यकता होगी मरम्मत कर इसे मजबूत किया जाएगा। तीन ओर से प्रकाश व्यवस्था, बैठने की जगह, हरियाली, पैदल मार्ग और सार्वजनिक सुविधाओं से सुंदर बनाया जाएगा। आगंतुकों के लिए पीने का पानी और शौचालय जैसी सुविधाएं होंगी।

अधिकारी ने बताया कि 130 मीटर लंबे और 10 मीटर चौड़े एस्प्लेनेड क्षेत्र के निकट बनाए गए सी फूड प्लाजा को भी नया रूप दिया जाएगा, और चूँकि आसपास रहने वाले कोली मछुआरे मानसून के दौरान अरब सागर में नहीं जा सकते। इसलिए उनके लिए तालाब बनाने और सैरगाह पर मछली पकड़ने वाली नावों की व्यवस्था की जाएगी।

बीएमसी ने परियोजना को डिजाइन करने और इसे लागू करने के लिए एक विशेषज्ञ वास्तु सलाहकार नियुक्त किया है। हालांकि अधिकारियों ने इसके लिए कोई विशिष्ट समय-सीमा या अनुमानित लागत का संकेत नहीं दिया है।

अधिकारी ने दावा किया कि माहिम किला शहर में शुरू की गई ऐसी किसी भी प्राचीन किलेदार संरचना के लिए पहली व्यवस्थित बहाली-सह-सौंदर्यीकरण परियोजना होगी, जो बांद्रा वर्ली सी लिंक और आगामी मुंबई तटीय सड़क का शानदार दृश्य पेश करती है।

इस परियोजना के बाद, देश की वाणिज्यिक राजधानी में स्थित अन्य किले - जिनमें से प्रत्येक से समुद्र और पहाड़ियों का शानदार दृश्य दिखाई देता है - भी इसका अनुसरण कर सकते हैं।

माहिम किले के अलावा, मुंबई में फोर्ट जॉर्ज, मझगाँव किला, रीवा किला, वर्ली किला, सेवरी किला और बांद्रा किला जैसे अन्य भव्य पुराने किले हैं, जो विभिन्न गौरवशाली युगों के हैं, लेकिन अब अधिकांश उपेक्षा और क्षय के विभिन्न चरणों में हैं।

कुछ घंटों की सड़क यात्रा के भीतर, मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन (एमएमआर) क्षेत्रों में दर्जनों बड़े और छोटे किले हैं, जहाँ किले-प्रेमी, ट्रैकर्स और कुछ पर्यटक अक्सर आते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.