logo-image

हमास के हमलों के बाद अमेरिकी समर्थन दिखाने के लिए एंटनी ब्लिंकन इजरायल पहुंचे

हमास के हमलों के बाद अमेरिकी समर्थन दिखाने के लिए एंटनी ब्लिंकन इजरायल पहुंचे

Updated on: 12 Oct 2023, 06:05 PM

जेरूसलम:

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन हमास के घातक हमलों के बाद समर्थन दिखाने के लिए गुरुवार को इजरायल के दौरे पर पहुंचे।

बीबीसी के अनुसार, उम्मीद है कि एंटनी ब्लिंकन हमास ने जिन लोगों को बंधक बनाया है उनकी रिहाई की मांग करेंगे, जिनमें से कुछ अमेरिकी भी शामिल हैं।

एंटनी ब्लिंकन संयम बरतने का भी आग्रह करेंगे और संभावित इजरायली जमीनी हमले से पहले गाजा के नागरिकों के लिए सुरक्षित मार्ग की तलाश करेंगे। हमले में कम से कम 1,200 इजरायली मारे गए हैं और गाजा पर हवाई हमलों में 1,100 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

यह भी पता चला है कि करीब 22 अमेरिकी नागरिकों की इजरायल में मौत हो चुकी है। हमास ने करीब 150 लोगों को बंधक बनाया है। शनिवार को उसके लड़ाकों ने गाजा पट्टी में कई स्थानों पर सीमा बाड़ को तोड़ दिया और इजरायल पर हमला किया। हमास को अमेरिका पहले ही आतंकवादी संगठन घोषित कर चुका है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लिंकन ने गुरुवार सुबह इजरायली राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग से मुलाकात की और उसी दिन बाद में उनके प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिलने की उम्मीद है।

शुक्रवार को वह जॉर्डन की राजधानी अम्मान में फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला से मुलाकात करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पहले कहा था कि उन्होंने नेतन्याहू को स्पष्ट कर दिया है कि हमास के हमलों के जवाब में इज़रायल को युद्ध के नियमों के अनुसार काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इजरायल को जवाब देने का अधिकार और कर्तव्य है। उन्होंने हमलों को सरासर दुष्टतापूर्ण कार्य बताया।

बीबीसी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, इज़रायल ने कहा है कि हमलों के बाद से गाजा पर भोजन, ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं पर रोक लगाई गई है, जिसे तब तक नहीं हटाया जाएगा जब तक कि बंधकों को रिहा नहीं कर दिया जाता।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.