logo-image

एंटनी ब्लिंकन ने नागरिक हताहतों की संख्या को कम करने के प्रयास में इजरायल का दौरा किया

एंटनी ब्लिंकन ने नागरिक हताहतों की संख्या को कम करने के प्रयास में इजरायल का दौरा किया

Updated on: 03 Nov 2023, 10:35 PM

तेल अवीव:

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को गाजा में नागरिक हताहतों की संख्या को कम करने और चारो ओर से घिरी पट्टी में मानवीय सहायता के प्रवाह को बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाने के प्रयास में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी सरकार के अन्य शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की।

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका इजरायल के बचाव के अधिकार का समर्थन करता है। लेकिन इजरायल गाजा पर जमीनी हमला कैसे करता है यह अमेरिका के लिए चिंता का विषय है।

यूएसए टूडे की रिपोर्ट के अनुसार, पीएम नेतन्याहू ने कहा कि जब तक इजरायली बंधकों को मुक्त नहीं किया जाता तब तक इजरायल किसी भी युद्धविराम पर सहमत नहीं होगा।

इस बीच, इजरायल और वेस्ट बैंक में फंसे हजारों फिलिस्तीनी मजदूर घिरे हुए इलाके में लौटना शुरू कर चुके हैं। रफ़ा क्रॉसिंग पर अमेरिका, मिस्र, इजरायल और कतर के बीच एक समझौते के तहत गाजा में अधिक विदेशी नागरिकों और घायल फिलिस्तीनियों को शुक्रवार को गाजा छोड़ने की अनुमति दी गई।

बुधवार को राफा क्रॉसिंग आंशिक रूप से खोले जाने के बाद 800 से अधिक लोग जा चुके हैं। इजरायल ने भोजन, पानी और दवाइयों से लदे 260 से अधिक ट्रकों को राफा सीमा से गुजरने की अनुमति दी है। जबकि सहायता कर्मियों ने कहा कि यह पर्याप्त नहीं है और यह उत्तरी गाजा में नागरिकों तक नहीं पहुंच पाएगा, जहां इजरायली सैनिकों ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।

एकमात्र कैंसर फैसिलिटी समेत पूरे गाजा के अधिकांश अस्पताल ईंधन की भारी कमी के कारण काम नहीं कर रहे हैं। रिपोर्टों के अनुसार, पीएम नेतन्याहू ने गुरुवार को कहा कि उनके प्रशासन ने अभी तक इस पर फैसला नहीं लिया है कि चिकित्सा सुविधाओं के लिए ईंधन की अनुमति दी जाए या नहीं।

फिलीस्तीन में मरने वालों की संख्या 9,000 से अधिक हो गई है, जिसमें 3,600 से अधिक बच्चे भी शामिल हैं। 7 अक्टूबर के बाद से 1,400 से अधिक इजरायली मारे गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.