logo-image

पोलियो टीकाकरण टीमों की सुरक्षा कर रहे पाक अधिकारियों को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में पांच पुलिसकर्मियों की मौत

पोलियो टीकाकरण टीमों की सुरक्षा कर रहे पाक अधिकारियों को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में पांच पुलिसकर्मियों की मौत

Updated on: 08 Jan 2024, 03:35 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत में पोलियो टीकाकरण टीमों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कर्मियों को ले जा रही एक पुलिस वैन के पास बम विस्फोट होने से कम से कम पांच पुलिसकर्मी मारे गए और 22 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

यह घटना बाजौर जिले की मामुंड तहसील में हुई।

बाजौर पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, 22 स्थानीय नागरिक भी घायल हुए हैं।

खार जिला मुख्यालय अस्पताल (डीएचक्यू) के चिकित्सा अधीक्षक वजीर खान सफी ने कहा, 22 घायलों में से 12 का इलाज अस्पताल में किया जा रहा है, जबकि गंभीर रूप से घायल 10 अन्य को पेशावर चिकित्सा केंद्र में रेफर किया गया है।

पुलिस प्रवक्ता इसरार अहमद ने पुष्टि की कि कर्मी क्षेत्र में टीकाकरण अभियान चला रही पोलियो टीमों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए जा रहे थे।

मलकंद डिवीजन कमिश्नर साकिब रज़ा ने बताया कि “इलाके में पोलियो अभियान अब निलंबित कर दिया गया है। गंभीर रूप से घायल लोगों को हेलीकॉप्टर के जरिए पेशावर ले जाया जाएगा। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है।”

केपी के मुख्यमंत्री न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) अरशद हुसैन शाह ने इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए इसे कायरतापूर्ण बताया।

उन्होंने कहा, ऐसी कायरतापूर्ण घटनाओं से पुलिस का मनोबल नहीं गिरेगा।

पोलियो टीकाकरण अभियान, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और सुरक्षा अधिकारियों को अक्सर प्रतिबंधित संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) और अन्य संबद्ध समूहों के आतंकवादियों द्वारा निशाना बनाया गया है, जो इस तरह के अभियानों का कड़ा विरोध करते हैं।

पाकिस्तान के जनजातीय जिलों में स्थानीय लोगों को भी पोलियो टीकाकरण कार्यकर्ताओं की बात मानने पर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी गई है।

अतीत में, आतंकवादी समूहों द्वारा वितरित किए गए पर्चे में स्थानीय लोगों को धमकी दी गई थी और उन्हें खुद को और अपने परिवारों को टीकाकरण अभियान से दूर रखने का निर्देश दिया गया था।

पोलियो टीकाकरण अभियान के खिलाफ तालिबान के प्रतिरोध को तब ताकत मिली, जब सीआईए ने ओसामा बिन लादेन को पकड़ने के लिए एबटाबाद में एक नकली पोलियो टीकाकरण अभियान आयोजित करने का दावा किया, जो 2011 में अमेरिकी नौसेना सील ऑपरेशन द्वारा मारा गया था।

तब से, तालिबान ने इस अभियान का कड़ा विरोध किया है, जबकि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्रों में कई धार्मिक नेता भी इस अभियान के संबंध में गलत सूचना देने में योगदान दे रहे हैं, उनका दावा है कि टीके में सूअर का मांस और शराब शामिल है, जो इस्लाम में निषिद्ध है।

दुनिया में पाकिस्तान और अफगानिस्तान ही ऐसे दो देश हैं, जिन्हें अभी तक पोलियो से मुक्त घोषित नहीं किया जा सका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.