logo-image
लोकसभा चुनाव

बीएसएफ ने 2023 में पंजाब में पाकिस्तान के 107 ड्रोन गिराए, 442 किलो हेरोइन जब्त की

बीएसएफ ने 2023 में पंजाब में पाकिस्तान के 107 ड्रोन गिराए, 442 किलो हेरोइन जब्त की

Updated on: 31 Dec 2023, 06:35 PM

चंडीगढ़:

पंजाब में 553 किलोमीटर लंबी विविधतापूर्ण, कठिन और चुनौतीपूर्ण भारत-पाकिस्तान सीमा की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने रविवार को कहा कि पिछले एक साल में उसने 107 ड्रोनों का पता लगाया और उन्हें मार गिराया। साथ ही 442.395 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई।

बीएसएफ ने 23 हथियार और 505 राउंड गोला-बारूद जब्त करने के अलावा विभिन्न घटनाओं में तीन पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया, दो तस्करों सहित 23 पाकिस्तानी नागरिकों, 14 बांग्लादेशी नागरिकों और 35 तस्करों सहित 95 भारतीय संदिग्धों को पकड़ा।

खराब मौसम की स्थिति और तस्करी की घटनाओं सहित असंख्य चुनौतियों का सामना करते हुए, बीएसएफ के जवान चौबीसों घंटे अदम्य समर्पण के साथ सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं।

पंजाब फ्रंटियर के बीएसएफ जवानों ने 2023 के दौरान 12 पाकिस्तानी नागरिकों को, जो भूल से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर गए थे, पाकिस्तान रेंजर्स को सौंप दिया।

बीएसएफ के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बीएसएफ ने सहयोगी एजेंसियों के साथ 99 सुरक्षा बैठकें आयोजित कीं, जिनमें जालंधर, अमृतसर और चंडीगढ़ में पंजाब पुलिस के साथ पांच सुरक्षा समन्वय बैठकें और जालंधर में भारतीय सेना के साथ छह सुरक्षा समन्वय बैठकें शामिल हैं।

पंजाब के सीमावर्ती जिलों - पठानकोट, गुरदासपुर, तरनतारन और फिरोजपुर में अभूतपूर्व बाढ़ के दौरान, बीएसएफ ने बचाव और राहत अभियान चलाया और रावी तथा सतलज नदियों के बाढ़-ग्रस्त क्षेत्रों में सीमा पर रहने वाले 10 हजार से अधिक ग्रामीणों और परिवारों को निकालकर सुरक्षित क्षेत्रों में पहुँचाया।

इस पहल की राज्य सरकार और सीमावर्ती गांवों के लोगों ने सराहना की।

सीमा सुरक्षा बल के रूप में बीएसएफ न केवल सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों की रक्षा करती है बल्कि विभिन्न नागरिक कार्रवाई कार्यक्रमों के माध्यम से उनकी भलाई सुनिश्चित करती है। इनमें मुफ्त चिकित्सा शिविर, कौशल विकास प्रशिक्षण, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और सेना भर्ती के लिए कोचिंग, खेल टूर्नामेंट और सांस्कृतिक गतिविधियां शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, बीएसएफ सीमावर्ती क्षेत्रों में जरूरतमंद निवासियों की सहायता के लिए ठोस प्रयास करता है। सीमावर्ती क्षेत्रों के युवाओं और स्थानीय आबादी के बीच नशीली दवाओं के खतरे के खिलाफ जागरूकता पैदा करने के लिए, बीएसएफ द्वारा स्थानीय युवाओं की सक्रिय भागीदारी के साथ साइकिल रैलियां, जागरूकता अभियान और वॉकथॉन का आयोजन किया गया, जिसकी समाज के सभी क्षेत्रों के लोगों ने सराहना की है।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा अमृतसर के पास अटारी में एकीकृत चेकपोस्ट (आईसीपी) पर भारतीय उपमहाद्वीप में 418 फीट के सबसे ऊंचे ध्वजस्तंभ के उद्घाटन के साथ एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.