logo-image

बीएसएफ ने अलग पहचान पत्र बांटने पर बंगाल के मुख्यमंत्री के आरोपों से किया इनकार

बीएसएफ ने अलग पहचान पत्र बांटने पर बंगाल के मुख्यमंत्री के आरोपों से किया इनकार

Updated on: 31 Jan 2024, 01:15 PM

कोलकाता:

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा लगाए गए हालिया आरोपों का खंडन किया, जिसमें बल के कर्मियों पर भारत-बांग्लादेश सीमाओं के करीब के गांवों के निवासियों को राज्य में अलग-अलग पहचान पत्र वितरित करने का आरोप लगाया गया था।

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि उनके कर्मी केवल भारत की सीमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने में लगे हुए हैं और पहचान पत्र के वितरण से जुड़े नहीं हैं, क्योंकि एजेंसी के पास इसका अधिकार नहीं है।

बीएसएफ के अंदरूनी सूत्रों ने बताया कि उनके संगठन जो एकमात्र काम करते हैं, वह राज्य के उन निवासियों को गेट पास जारी करना है, जिनके खेत कंटीले बाड़ के पार नो मैन्स लैंड में हैं और जिन्हें खेती के उद्देश्य से वहां जाना पड़ता है।

ऐसे निवासियों को नो मैन्स लैंड में अपने खेतों में जाते और लौटते समय गेट पास दिखाना पड़ता है।

बीएसएफ के अनुसार, यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि कोई भी बांग्लादेशी निवासी फर्जी पहचान प्रमाण प्रस्तुत करने के बाद अवैध रूप से भारत में प्रवेश न कर सके।

सोमवार को, बांग्लादेश की सीमा से सटे कूच बिहार में एक प्रशासनिक समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने राज्य में भारत-बांग्लादेश सीमा के करीब के गांवों के निवासियों से बीएसएफ द्वारा प्रदान किए गए पहचान पत्रों को स्वीकार नहीं करने के लिए कहा।

उसने कहाख्‍“मुझे जानकारी मिली है कि बीएसएफ सीमावर्ती गांवों के निवासियों को पहचान पत्र प्रदान करने की कोशिश कर रहा है। इन कार्डों को स्वीकार न करें. अगर आप इन्हें स्वीकार करते हैं तो आप एनआरसी के दायरे में आ सकते हैं. हर कोई समझता है कि वास्तव में एनआरसी के खिलाफ आंदोलन का संचालन कौन कर रहा है। ”

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.