logo-image

चक्रवात मिचौंग : बंगाल की मुख्यमंत्री ने बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों के लिए मुआवजे की घोषणा की

चक्रवात मिचौंग : बंगाल की मुख्यमंत्री ने बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों के लिए मुआवजे की घोषणा की

Updated on: 10 Dec 2023, 07:25 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को चक्रवात मिचौंग के प्रभाव के कारण असामयिक वर्षा के कारण नुकसान का सामना कर रहे किसानों के लिए मुआवजे, राहत और सहायता का ऐलान किया है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों के लिए मुआवजे की मांग को लेकर मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी को पत्र लिखा था। इसके एक दिन बाद सीएम ने यह घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि राज्य के 1.20 करोड़ किसानों को दो चरणों में मुआवजे के रूप में 10,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

सीएम अलीपुरद्वार जिले में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य की अपनी किसान बीमा योजना के तहत प्रदान की जाने वाली राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की जाएगी।

सीएम ममता ने कहा, हमने कृषि भूमि पर उपकर वापस ले लिया है। वे सभी किसान जो किसान बीमा योजना के तहत नामांकित हैं, उन्हें मुआवजे के रूप में पैसा निश्चित रूप से मिलेगा। जिन लोगों ने अभी तक नामांकन नहीं किया है, उन्हें तुरंत राज्य सरकार द्वारा आयोजित शिविरों में भाग लेना चाहिए।

शनिवार को मुख्य सचिव को लिखे अपने पत्र में विपक्ष के नेता ने कहा था कि लगातार बूंदाबांदी के कारण आलू किसानों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उनके खेत जलमग्न हो गए हैं और संभावना है कि उनकी उपज पानी में सड़ जाएगी।

उन्होंने ने किसानों को हुए वित्तीय नुकसान को ध्यान में रखते हुए ऋण के पुनर्मूल्यांकन और पुनर्भुगतान प्रक्रियाओं में छूट का सुझाव दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.