logo-image

बंगाल विधानसभा का विशेष सत्र स्थगित; मंत्रियों, विधायकों की वेतन वृद्धि पर कोई चर्चा नहीं

बंगाल विधानसभा का विशेष सत्र स्थगित; मंत्रियों, विधायकों की वेतन वृद्धि पर कोई चर्चा नहीं

Updated on: 16 Oct 2023, 05:00 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल विधानसभा का विशेष एक दिवसीय सत्र राज्य के मंत्रियों और विधायकों के वेतन में वृद्धि से संबंधित दो विधेयकों पर बिना किसी चर्चा के शुरू होने के 15 मिनट के भीतर ही स्थगित कर दिया गया।

विधानसभा अध्‍यक्ष बिमान बंदोपाध्याय ने दावा किया कि एक पूर्व विधायक के निधन के कारण सत्र स्थगित किया गया है। हालांकि, पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि पूर्व विधायक की मौत तो महज एक बहाना है, स्थगन के पीछे असली वजह विशेष सत्र के लएि राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस की सहमत‍ि न मिलना है।

सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद संसदीय कार्य मंत्री सोवनदेब चट्टोपाध्याय ने मंत्रियों का वेतन बढ़ाने पर विधेयक पेश किया, और राज्य के वित्त प्रभारी मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने विधायकों के लिए बढ़े हुए वेतन पर विधेयक रखा।

हालाँकि, विधेयक रखे जाने के बाद अध्यक्ष ने कहा कि दोनों विधेयकों पर कोई चर्चा नहीं हो सकती क्योंकि श्रद्धांजलि सभा के बाद सत्र स्थगित कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने इस साल 7 सितंबर को कैबिनेट मंत्रियों, राज्य मंत्रियों और विधायकों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी की घोषणा की थी, जिसमें इन तीन श्रेणियों में से प्रत्येक का मासिक वेतन 40 हजार रुपये प्रति माह बढ़ाया गया था।

इस घोषणा ने राज्य में हलचल पैदा कर दी, खासकर राज्य सरकार के कर्मचारियों के बीच, जो लंबे समय से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर महंगाई भत्ते और उस पर मिलने वाले बकाए को बढ़ाने की मांग कर रहे थे। भाजपा पहले ही मंत्रियों और विधायकों के वेतर बढ़ाने के प्रस्ताव का विरोध कर चुकी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.