logo-image

गर्भवती के रूप में जेल मे होना भयावह था: पोस्ट ऑफिस घोटाले में ब्रिटिश भारतीय पर लगाया गया झूठा आरोप

गर्भवती के रूप में जेल मे होना भयावह था: पोस्ट ऑफिस घोटाले में ब्रिटिश भारतीय पर लगाया गया झूठा आरोप

Updated on: 07 Jan 2024, 10:35 AM

लंदन:

ब्रिटिश कानूनी इतिहास में न्याय की सबसे व्यापक गड़बड़ी में, भारतीय मूल की एक गर्भवती महिला उन सैकड़ों कर्मचारियों में शामिल है, जिन पर 15 साल की अवधि में डाकघर द्वारा चोरी और धोखाधड़ी का झूठा आरोप लगाया गया था।

2010 में, सीमा मिश्रा अपने दूसरे बच्चे के साथ आठ सप्ताह की गर्भवती थीं, जब सार्वजनिक स्वामित्व वाले डाकघर द्वारा 74,000 जीबीपी की चोरी करने का आरोप लगाने के बाद उन्हें 15 महीने की जेल की सजा सुनाई गई थी।

अब 47 साल के हो चुकी मिश्रा को लेखा प्रणाली में एक गड़बड़ी के कारण चार महीने जेल की सजा काटनी पड़ी, जिसने कई डाकघर शाखाओं में वित्तीय विसंगतियों की गलत सूचना दी थी।

वास्तविक अपराधी, होराइजन आईटी अकाउंटिंग सिस्टम - जिसे पोस्ट ऑफिस की ओर से जापानी फर्म फुजित्सु लिमिटेड द्वारा विकसित और संचालित किया जाता है, के कारण 1999 और 2015 के बीच 700 से अधिक उप-डाकपालों और मालकिनों पर मुकदमा चलाया गया, इनमें से चार ने आत्महत्या कर ली।

सीमा ने द सन को बताया, जब जज ने कहा कि मुझे 15 महीने की कैद की सजा सुनाई गई है, तो मैं बेहोश हो गई, अगर मैं गर्भवती नहीं होती, तो मैं अपनी जान ले लेती।

अपनी रिहाई के बाद जब उन्होंने अस्पताल में अपने दूसरे बेटे को जन्म दिया, तब भी वह अपना इलेक्ट्रॉनिक प्रोबेशन टैग पहने हुए थीं।

जैसा कि मेट्रोपॉलिटन पुलिस पोस्ट ऑफिस की जांच कर रही है, यह घोटाला अब एक नए आईटीवी नाटक मिस्टर बेट्स बनाम द पोस्ट ऑफिस का विषय है, जो बताता है कि कैसे गलत तरीके से आरोपी पोस्ट ऑफिस कर्मचारियों के एक समूह ने अपना नाम साफ़ करने के लिए लड़ाई लड़ी, यह 4 जनवरी को प्रसारित हुआ।

वास्तव में क्या हुआ

2005 में, जब मिश्रा ने वेस्ट बायफ़्लीट, सरे में डाकघर का कार्यभार संभाला, तो उन्होंने देखा कि प्रशिक्षण के पहले दिन होराइज़न कंप्यूटर सिस्टम ने 80 पाउंड की कमी दिखाई।

यह अगले दिन फिर से हुआ। प्रशिक्षक ने बताया कि हिसाब-किताब कभी भी ठीक नहीं था।

उसे समझ नहीं आया कि ये कैसे हो रहा है। खासकर जब यह अगले दिन फिर से हुआ, लेकिन प्रशिक्षक ने इसे टाल दिया

दो बच्चों की मां ने द सन को बताया, मुझे हर किसी पर शक होने लगा और मैं खोए हुए पैसे वापस करने की कड़ी कोशिश कर रही थी, मैंने अपने कुछ गहने भी बेच दिए।

यह एक जीवित दुःस्वप्न था

2008 में, पोस्ट ऑफिस द्वारा किए गए ऑडिट के बाद मिश्रा को निलंबित कर दिया गया था और उन पर चोरी और गलत लेखांकन का आरोप लगाया गया था।

समाचार रिपोर्ट में कहा गया है कि उसने रोज़ वेस्ट और पीडोफाइल वैनेसा जॉर्ज सहित पूर्व कैदियों के साथ सरे के एशफोर्ड में ब्रॉन्ज़फ़ील्ड जेल में अपनी सज़ा काटी।

उसने द सन को बताया,“जेल में गर्भवती होना भयावह था। यह कल्पना से भी बदतर था। यह साफ नहीं था, मुझे लगा कि मेरी प्रसवपूर्व देखभाल सीमित है, और मैं लगातार भयभीत रहती थी कि कोई मुझ पर हमला कर देगा। कोई मुझे चाकू मार देगा और मेरे बच्चे को मार डालेगा।

उन लोगों के बारे में बात करते हुए जिनके साथ वह बंद थी, मिश्रा ने कहा: “मुझे नहीं पता था कि अन्य कैदियों ने क्या किया था, लेकिन उन्होंने मुझे डरा दिया था। उनमें से बहुत से लोग नशीली दवाएं ले रहे थे।

उन्होंने कहा, मैं पूरी रात वहां जागती रहती और उनकी चीख-पुकार सुनती, पूरा अनुभव एक जीवित दुःस्वप्न जैसा था।

मिश्रा की तस्वीर अखबार में छपने के बाद उनके पति दविंदर पर हमला किया गया और उन्हें अपने 10 साल के बेटे की देखभाल करते हुए दोस्तों और समाज द्वारा बहिष्कृत होने की अग्नि परीक्षा से गुजरना पड़ा।

परिवार को अपनी दुकान औने-पौने दाम पर बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा और दविंदर को दंपति के बेटे, जो अब 23 साल का है, की देखभाल के लिए संघर्ष करना पड़ा।

2016 में, 500 से अधिक कर्मचारियों ने डाकघर के खिलाफ नागरिक कार्यवाही शुरू की, और समूह ने 2019 में उच्च न्यायालय में अपना मामला जीत लिया, और डाकघर हर्जाना देने पर सहमत हो गया।

टाइम के अनुसार, दिसंबर तक, सरकार ने गलत तरीके से दोषी ठहराए गए पोस्टमास्टरों को मुआवजे के रूप में 124.7 मिलियन जीबीपी (158.6 मिलियन डॉलर) का भुगतान किया है।

टाइम रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल तक डाकघर या फुजित्सु में से किसी को भी जवाबदेह नहीं ठहराया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.