logo-image

आईएएनएस रिव्यू : धारा-370 का सच पर्दे पर लाने में सफल रही यामी गौतम की फिल्‍म आर्टिकल 370

आईएएनएस रिव्यू : धारा-370 का सच पर्दे पर लाने में सफल रही यामी गौतम की फिल्‍म आर्टिकल 370

Updated on: 23 Feb 2024, 05:05 PM

नई दिल्ली:

आर्टिकल 370 के निरस्त होने से पहले दशकों तक कश्मीर के लोगों की हालत पर किसी की नजर नहीं गई। केंद्र की मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को विवादास्पद संवैधानिक प्रावधान को निरस्त कर दिया था। आर्टिकल 370 हटाया गया, इसकी तो जानकारी सभी को है, लेकिन इसके पीछे क्‍या तैयारियां रही, इसके बारे में देश की जनता को पता नहीं है।

निर्देशक आदित्य सुहास जंभाले की आर्टिकल 370 इसी पर आधारित है। इसमें एक्‍ट्रेस यामी गौतम धर मुख्‍य भूमिका में हैं।

निर्देशक आदित्य सुहास जंभाले की ढाई घंटे लंबी फिल्म हमें घाटी में होने वाली हिंसा और अशांति के बारे में पूरी जानकारी देती है, जिसके कारण कई लोगों की जान चली गई। फिल्म का लगभग आधा हिस्सा उग्रवाद और शांति को बाधित करने वाले चरमपंथियों और अलगाववादियों की भूमिका पर केंद्रित है।

जंभाले की अच्छी तरह से तैयार की गई कहानी में काल्पनिक पात्रों सहित कई काल्पनिक चीजें दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। हममें से जो लोग संविधान और उसके इतिहास के बारे में बहुत कम जानते हैं, उन्‍हें इससे काफी जानकारी मिलेगी। साथ ही वह राजनीतिक इतिहास और जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति पर ध्यान देंगे।

इंटेलिजेंस एजेंट जूनी हक्सर (यामी गौतम) कश्मीरी हैं और नौकरशाह राजेश्वरी स्वामीनाथन (प्रिया मणि) के साथ मिलकर काम करती हैं। उनके मिशन में उन्हें किसी और का नहीं बल्कि प्रधानमंत्री (अरुण गोविल) और गृह मंत्री (किरण करमरकर) का समर्थन प्राप्त है।

जूनी हक्सर एक खुफिया मिशन पर होती हैं। वह अपने सीनियर खावर (अर्जुन राज) की परमिशन के बगैर आतंकी कमांडर बुरहान वानी का एनकाउंटर कर देती हैं। उसके बाद कश्मीर में हिंसा और अस्थिरता फैल जाती है।

इस बवाल का ठीकरा जूनी के सिर पर फोड़ा जाता है। उसे कश्मीर और उसकी स्पेशल इंटेलिजेंस की ड्यूटी से हटाकर दिल्ली में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

वह आर्टिकल 370 को निरस्त करने की नींव रखने के लिए एक जबरदस्त ताकत साबित होती हैं।

फिल्‍म में कई इतिहास में हुई चीजों को भी दिखाया गया है, जिनमें जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले एक महत्वपूर्ण खंड की उपधारा को खत्म करना भी शामिल है।

फिल्‍म में आर्टिकल-370 को हटाने की पॉलिटिकल तैयारी से लेकर कश्मीर में भ्रष्ट नेता और अलगाववादियों का सामना कर घाटी की तस्‍वीर भी दिखाई गई है।

फिल्‍म में कश्मीरी पंडितों के पलायन, पथराव की घटनाएं, हत्याएं, पाकिस्तान से आतंकवादियों की मिलीभगत आदि कुछ घटनाओं पर भी प्रकाश डाला गया है।

फिल्‍म में अरुण गोविल पीएम नरेंद्र मोदी और किरण कर्माकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की भूमिका में दिखाई दे रहे हैं।

फिल्म : आर्टिकल 370

कलाकार : यामी गौतम धर, अरुण गोविल, प्रियामणि

निर्देशक : आदित्य सुहास जंभाले

छायांकन : सिद्धार्थ वसंत

अवधि : 160 मिनट

आईएएनएस रेटिंग : ***

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.