logo-image

एप्‍पल अपने विजन प्रो को मजबूत करने के लिए बना रहा एआई स्टार्टअप खरीदने की योजना : रिपोर्ट

एप्‍पल अपने विजन प्रो को मजबूत करने के लिए बना रहा एआई स्टार्टअप खरीदने की योजना : रिपोर्ट

Updated on: 04 Feb 2024, 07:00 PM

सैन फ्रांसिस्को:

एप्पल एक जर्मन एआई स्टार्टअप - ब्राइटर एआई का अधिग्रहण करने की योजना बना रहा है, जो चेहरे और लाइसेंस प्लेट डेटा को अज्ञात करने में विशेषज्ञता रखता है। यह बात एक मीडिया रिपोर्ट में कही गई है।

9to5Mac ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि तकनीकी दिग्गज का लक्ष्य इस अधिग्रहण का उपयोग अपने मिश्रित वास्तविकता (एमआर) हेडसेट विज़न प्रो पर गोपनीयता सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए करना है।

कथित तौर पर ऐप्पल सार्वजनिक फ़ोटो या वीडियो में पहचान योग्य जानकारी कैप्चर करने वाले ऐप्पल विज़न प्रो के जोखिम को कम करने के लिए ब्राइटर एआई तकनीक का उपयोग करने पर विचार कर रहा है।

फ़ुटेज कैप्चर करने के लिए आईफोन का उपयोग करते समय ये चिंताएं आमतौर पर मौजूद नहीं होती हैं। हालांकि, एप्‍पल विजन प्रो चिंताएं बढ़ा सकता है, क्योंकि यह स्मार्टफोन की तुलना में अधिक सावधानी से वीडियो शूट कर सकता है।

यह तकनीक भविष्य के उपकरणों में भी उपयोगी हो सकती है, जो फोटो और वीडियो कैप्चर को कम ध्यान देने योग्य बनाते हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि विजन प्रो के साथ मीडिया कैप्चर करते समय फ्रंट पैनल पर एक सूक्ष्म दृश्य संकेत दिखाई देता है।

ब्राइटर एआई परिष्कृत एआई तकनीक प्रदान करता है जो डेटा के सभी निशानों को बिना अस्पष्ट किए हटा सकता है, जिससे कंपनी का अधिग्रहण विशेष रुचि का हो जाता है।

रिपोर्ट के अनुसार, ब्राइटर एआई द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि विषयों की प्राकृतिक उपस्थिति को बनाए रखते हुए उनकी पहचान को बनाए रखती है।

इसके बजाय, Brighter AI छवियों को बदल सकता है ताकि विषय अब पहचाने जाने योग्य न रहें। यह प्राकृतिक दिखावे को बनाए रखते हुए इसे पूरा करता है।

इस बीच, एप्‍पल ने आधिकारिक तौर पर 2 फरवरी को अमेरिका में विजन प्रो लॉन्च किया। इसकी कीमत 3,500 डॉलर से शुरू होती है।

तकनीकी दिग्गज ने एप्पल विज़न प्रो हेडसेट के लिए डिजाइन किए गए 600 से अधिक ऐप्स और गेम की घोषणा की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.