logo-image

घड़ी के आयात पर प्रतिबंध के बावजूद मासिमो के पेटेंट को लाइसेंस नहीं देगा एप्पल

घड़ी के आयात पर प्रतिबंध के बावजूद मासिमो के पेटेंट को लाइसेंस नहीं देगा एप्पल

Updated on: 03 Feb 2024, 12:35 PM

सैन फ्रांसिस्को:

एप्पल वॉच के आयात प्रतिबंध को समाप्त करने के लिए एप्पल की हेल्थकेयर कंपनी मासिमो के ब्लड ऑक्सीजन डिटेक्शन का लाइसेंस नहीं देगा।

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने सीएनबीसी को बताया कि कंपनी अपील पर ध्यान दे रही है।

उन्होंने कहा, हम अपील पर ध्यान दे रहे हैं। ब्लड ऑक्सीजन सेंसर के बिना भी वॉच खरीदने के कई कारण हैं।

एप्पल वॉच सीरीज 9 और एप्पल वॉच अल्ट्रा 2 अभी भी यूएस में बिक्री पर हैं। हालांकि, बेचे जा रहे इन मॉडल्स में सॉफ्टवेयर के जरिए ब्लड ऑक्सीजन सेंसर डिसेबल है।

18 जनवरी, 2024 को आयात प्रतिबंध लागू होने से पहले बेचे गए एप्पल वॉच मॉडल में अभी भी फंक्शनल ब्लड ऑक्सीजन डिटेक्शन की सुविधा होगी।

एप्पल इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा लगता है कि अगर आयात प्रतिबंध समाप्त हो जाता है तो ब्लड ऑक्सीजन डिटेक्शन फंक्शन को सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए वापस जोड़ा जा सकता है।

मैसिमो ने कहा है कि कंपनी एप्पल के साथ समझौता करने के लिए तैयार है।

पेटेंट उल्लंघन विवाद के बीच एप्पल ने पिछले महीने ब्लड ऑक्सीजन फीचर्स के बिना अपनी वॉच सीरीज 9 और वॉच अल्ट्रा 2 की बिक्री फिर से शुरू की।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा था, एप्पल वॉच सीरीज 9 और एप्पल वॉच अल्ट्रा 2 बिना ब्लड ऑक्सीजन फीचर के 18 जनवरी को सुबह 6 बजे से एप्पल डॉट कॉम पर और 18 जनवरी से एप्पल स्टोर्स पर उपलब्ध हो जाएंगे।

कंपनी ने कहा, एप्पल की अपील जारी है, और हमारा मानना ​​है कि फेडरल सर्किट के लिए यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स को यूएसआईटीसी के फैसले को खारिज कर देना चाहिए। हम यूएसआईटीसी के फैसले और आदेशों से पूरी तरह असहमत हैं।

कंपनी ने कहा, अपील लंबित रहने तक, एप्पल फैसले का पालन करने के लिए कदम उठा रहा है और यह सुनिश्चित कर रहा है कि कस्टमर्स को सीमित व्यवधान के साथ एप्पल वॉच तक एक्सेस मिले।

आईटीसी के फैसले के बाद अमेरिका में नई ऐप्पल वॉच पर प्रतिबंध लगा दिया गया था कि ब्लड ऑक्सीजन सेंसर ने मैसिमो से संबंधित पेटेंट का उल्लंघन किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.