logo-image

एप्‍पल ने 2023 में वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग से शीर्ष स्थान छीना

एप्‍पल ने 2023 में वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग से शीर्ष स्थान छीना

Updated on: 16 Jan 2024, 10:55 AM

नई दिल्ली:

एप्पल 2023 में पहली बार वैश्विक स्मार्टफोन उद्योग में अग्रणी बन गई। कंपनी की बाजार में हिस्‍सेदारी अब 20.1 प्रतिशत हो गई है। मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

सैमसंग, जो वर्षों से वैश्विक स्मार्टफोन लीडर रहा है, 19.5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गया।

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट साल दर साल 3.2 प्रतिशत घटकर 2023 में 1.17 बिलियन यूनिट रह गई।

आईडीसी की वर्ल्डवाइड ट्रैकर टीम के अनुसंधान निदेशक नबीला पोपल ने कहा, एप्पल न केवल सालाना सकारात्मक वृद्धि दिखाने वाला शीर्ष 3 में एकमात्र खिलाड़ी है, बल्कि पहली बार सालाना नंबर 1 स्थान भी हासिल करता है।

एप्‍पल ने बढ़ती नियामक चुनौतियों और अपने सबसे बड़े बाजार चीन में हुआवेई से नए सिरे से प्रतिस्पर्धा का सामना करने के बावजूद यह उपलब्धि हासिल की।

पोपल ने कहा, एप्पल की चल रही सफलता और लचीलापन काफी हद तक प्रीमियम उपकरणों के बढ़ते चलन के कारण है, जो अब बाजार के 20 प्रतिशत से अधिक का प्रतिनिधित्व करता है, जो आक्रामक ट्रेड-इन ऑफर और ब्याज मुक्त वित्तपोषण योजनाओं से प्रेरित है।

बाजार के शीर्ष पर रैंकिंग में समग्र बदलाव स्मार्टफोन बाजार के भीतर प्रतिस्पर्धा की तीव्रता को और उजागर करता है।

आईडीसी के वर्ल्डवाइड मोबिलिटी और कंज्यूमर डिवाइस ट्रैकर्स के समूह उपाध्यक्ष रयान रीथ ने कहा, एप्पल ने निश्चित रूप से सैमसंग की रैंक में गिरावट में भूमिका निभाई है, लेकिन समग्र एंड्रॉइड स्पेस अपने आप में विविध हो रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी ब्रांड शाओमी वैश्विक स्तर पर 12.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.