logo-image

पेटेंट विवाद के कारण अमेरिका में एप्पल सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 की बिक्री पर असर

पेटेंट विवाद के कारण अमेरिका में एप्पल सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 की बिक्री पर असर

Updated on: 21 Dec 2023, 10:35 AM

सैन फ्रांसिस्को:

पेटेंट विवाद के चलते अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग (आईटीसी) ने एप्पल वॉच सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 स्मार्टवॉच आयात और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।

बुधवार देर रात एक फाइलिंग में यूएस आईटीसी ने कहा कि उसने अपील लंबित रहने और सरकारी शटडाउन के आदेशों पर रोक लगाने के प्रतिवादी के प्रस्ताव को अस्वीकार करने का निर्णय लिया है।

एप्पल और मेडिकल टेक्नोलॉजी कंपनी मासिमो के बीच लंबे समय से चल रहा पेटेंट विवाद वॉच के ब्लड ऑक्सीजन सेंसर तकनीक को लेकर है।

आईटीसी के अक्टूबर के एक फैसले में कहा गया कि तकनीकी दिग्गज के ऑक्सीजन सेंसर ने मासिमो के पेटेंट का उल्लंघन किया है।

एप्पल स्टोर्स से वॉच सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 खरीदने की आखिरी तारीख 24 दिसंबर है, जबकि आयात प्रतिबंध आधिकारिक तौर पर 26 दिसंबर को लागू होगा।

एप्पल कथित तौर पर सॉफ्टवेयर में बदलाव पर काम कर रहा है कि वॉच कैसे ऑक्सीजन संतृप्ति को मापती है और रिपोर्ट करती है।

प्रतिबंध से केवल अमेरिका के भीतर सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 की बिक्री पर असर पड़ेगा और घड़ियां अभी भी विदेशों में बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगी।

मासिमो अपने पल्स ऑक्सीमीटर के लिए जाना जाता है। कंपनी ने दो अलग-अलग मामले दायर किए थे, जिसमें दावा किया गया था कि एप्पल ने उसकी पल्स ऑक्सीमेट्री तकनीक का उल्लंघन किया है।

एप्पल के एक प्रवक्ता ने पहले कहा था कि वह इस आदेश से पूरी तरह से असहमत है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि एप्पल वॉच ग्राहकों के लिए उपलब्ध है, कई कानूनी और तकनीकी विकल्प अपना रहा है।

आईटीसी आयात प्रतिबंध का फैसला वर्तमान में राष्ट्रपति समीक्षा अवधि से गुजर रहा है, और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के पास प्रतिबंध को वीटो करने का अवसर होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.