logo-image

भारत से एप्पल का सालाना राजस्व 42 प्रतिशत बढ़कर 8.7 अरब डॉलर पर: मॉर्गन स्टेनली

भारत से एप्पल का सालाना राजस्व 42 प्रतिशत बढ़कर 8.7 अरब डॉलर पर: मॉर्गन स्टेनली

Updated on: 23 Feb 2024, 05:35 PM

नई दिल्ली:

विदेशी ब्रोकरेज मॉर्गन स्टेनली ने शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि भारत में एप्पल का राजस्व पिछले साल लगभग 42 प्रतिशत (सालाना) बढ़कर 8.7 अरब डॉलर हो गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल आईफोन की बिक्री लगभग 39 फीसदी बढ़कर 92 लाख यूनिट हो गई।

रिपोर्ट में विश्लेषकों ने कहा, कैलेंडर वर्ष 2023 में आईफोन की चार प्रतिशत बिक्री और लगभग इतने ही राजस्व का योगदान भारत से रहा। वर्ष 2022 में तीन प्रतिशत और पाँच साल पहले एक प्रतिशत था।

इसमें कहा गया है, अगर भारत इसी गति से बढ़ता रहा और चीन में आईफोन शिपमेंट स्थिर रहा, तो देश 2027 तक चीन से बड़ा आईफोन बाजार होगा।

टेकक्रंच ने सबसे पहले एप्पल इंडिया के 2023 के राजस्व पर रिपोर्ट दी थी।

कंपनी के सीईओ टिम कुक ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि ऐप्पल ने भारत में दिसंबर तिमाही में मजबूत दहाई अंक की वृद्धि दर्ज की, जिससे देश में एक और तिमाही राजस्व रिकॉर्ड कायम हो गया।

एक विश्लेषक के सवालों का जवाब देते हुए, कुक ने कहा कि भारतीय बाजार ने किसी तिमाही का राजस्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

भारत में स्मार्टफोन बिक्री 2023 में 15.2 करोड़ यूनिट पर स्थिर रही, लेकिन ऐप्पल की बिक्री एक करोड़ यूनिट के आंकड़े तक पहुंच गई, और पहली बार एक कैलेंडर वर्ष में राजस्व में शीर्ष स्थान हासिल किया।

देश में मोबाइल विनिर्माण को और बढ़ावा देने के लिए सरकार ने जनवरी में मोबाइल फोन के विनिर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले पार्ट्स पर आयात शुल्क 15 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया।

इस कदम से एप्पल जैसी कंपनियों को देश में अपने अधिक हाई-एंड प्रीमियम स्मार्टफोन बनाने में मदद मिलेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.