logo-image

एप्पल ने सेल्फ-ड्राइविंग ईवी प्रोजेक्ट रद्द किया, कर्मचारियों की छँटनी होगी: रिपोर्ट

एप्पल ने सेल्फ-ड्राइविंग ईवी प्रोजेक्ट रद्द किया, कर्मचारियों की छँटनी होगी: रिपोर्ट

Updated on: 28 Feb 2024, 08:55 AM

सैन फ्रांसिस्को:

एप्पल ने कथित तौर पर अपनी ऑटोनोमस इलेक्ट्रिक कार परियोजना को स्थायी रूप से बंद कर दिया है। इसके बाद डिवीजन से सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी की आशंका है।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी संभवत: टीम से सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी कर रही है और प्रोजेक्ट पर सारा काम बंद हो गया है।

कुछ कर्मचारियों को एप्पल के जेनरेटिव एआई (जेनएआई) प्रोजेक्ट्स में शिफ्ट किया जाएगा। एप्पल कार प्रोजेक्ट में लगभग 1,400 कर्मचारी थे।

एप्पल ने सबसे पहले 2014 में प्रोजेक्ट टाइटन नामक अपनी कार परियोजना पर काम करना शुरू किया था।

उसने 2021 में बीएमडब्ल्यू के पूर्व कार्यकारी उलरिच क्रांज़ को नियुक्त किया था, जिन्होंने आई3 कार्यक्रम को चलाने में मदद की।

पिछले साल दिसंबर में एप्पल ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन, जिसे एप्पल कार कहा जाता है, के लॉन्च को 2026 तक टाल दिया था, जिसकी कीमत एक लाख डॉलर से कम होने की उम्मीद थी।

आईफोन निर्माता का इरादा पहले बिना स्टीयरिंग व्हील या पैडल वाला एक ऑटोमोबाइल बनाने का था, जिससे यात्रियों को लिमोसिन-शैली के वाहन में एक-दूसरे के सामने बैठने की सुविधा मिल सके।

पहले की रिपोर्टों के अनुसार, बाद में परियोजना का दायरा कम कर दिया गया, और ड्राइवर की सीट, स्टीयरिंग व्हील और पैडल के साथ अधिक पारंपरिक डिजाइन तैयार किया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.