logo-image

एसएआईसी मोटर, जेएसडब्‍ल्‍यू ग्रुप ने संयुक्त उद्यम की घोषणा की

एसएआईसी मोटर, जेएसडब्‍ल्‍यू ग्रुप ने संयुक्त उद्यम की घोषणा की

Updated on: 30 Nov 2023, 09:30 PM

नई दिल्ली:

एसएआईसी मोटर और जेएसडब्ल्यू ग्रुप ने गुरुवार को एक रणनीतिक संयुक्त उद्यम की घोषणा की।

जेएसडब्ल्यू मोटर एक वैश्विक फॉर्च्यून 500 कंपनी है, जिसका वार्षिक राजस्व लगभग 110 बिलियन अमेरिकी डॉलर है और इसकी उपस्थिति 100 से अधिक देशों में है, जबकि जेएसडब्ल्यू समूह विविध व्यवसायों में 23 बिलियन अमेरिकी डॉलर के राजस्व के साथ भारत के अग्रणी वैश्विक व्यापार समूहों में से एक है।

भारत में एमजी मोटर के परिवर्तन और विकास में तेजी लाने के उद्देश्य से लंदन में एमजी यूके मुख्यालय में एसएआईसी के अध्यक्ष वांग जियाओकिउ और जेएसडब्ल्यू समूह के पार्थ जिंदल द्वारा शेयरधारक समझौते और शेयर खरीद और शेयर सदस्यता समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

एसएआईसी मोटर और जेएसडब्ल्यू ग्रुप ऑटोमोबाइल और नई तकनीक के क्षेत्र में संसाधनों को एक साथ लाकर रणनीतिक तालमेल बनाएंगे।

संयुक्त उद्यम कई नई पहल भी करेगा जिसमें स्थानीय सोर्सिंग को बढ़ाना, चार्जिंग बुनियादी ढांचे में सुधार, उत्पादन क्षमता का विस्तार और हरित गतिशीलता पर ध्यान देने के साथ वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करना शामिल है।

हस्ताक्षरित समझौते के अनुसार, जेएसडब्ल्यू समूह भारतीय संयुक्त उद्यम परिचालन में 35 प्रतिशत हिस्सेदारी रखेगा, जबकि एसएआईसी भारतीय उपभोक्ताओं पर अटूट ध्यान देने के साथ असाधारण गतिशीलता समाधान प्रदान करने के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी और उत्पादों के साथ संयुक्त उद्यम का समर्थन करना जारी रखेगा।

बयान में कहा गया है, “एसएआईसी मोटर के साथ हमारे रणनीतिक सहयोग का उद्देश्य हरित गतिशीलता समाधानों पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत में एमजी मोटर संचालन को बढ़ाना और बदलना है। संयुक्त उद्यम नई पीढ़ी के इंटेलिजेंट कनेक्टेड एनईवी और आईसीई वाहनों सहित ऑटोमोबाइल उत्पादों के विश्‍वस्तरीय प्रौद्योगिकी-सक्षम फ्यूचरिस्टिक सूट लाने का मार्ग प्रशस्त करता है।“

“व्यापक स्थानीयकरण पहल पर जेवी का ध्यान भारतीय उपभोक्ताओं को उच्चतम स्तर की ग्राहक सेवा प्रदान करते हुए पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं के माध्यम से वित्तीय रूप से रचनात्मक तालमेल पैदा करेगा।“

“इस संयुक्त उद्यम का एक प्रमुख फोकस क्षेत्र ईवी पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को आगे बढ़ाना और इस क्षेत्र में नेतृत्व की स्थिति लेना होगा।“

जेएसडब्ल्यू ग्रुप के पार्थ जिंदल ने कहा, एमजी ब्रांड का समृद्ध इतिहास सभी को पता है और भारत में इसकी सफलता सभी को देखने को मिल रही है और एसएआईसी में एक मजबूत वैश्विक भागीदार के साथ इस ब्रांड और कंपनी को आगे ले जाने में सक्षम होना वास्तव में सम्मान की बात है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.