logo-image

अश्विनी वैष्णव ने विकसित भारत 2047 का दृष्टिकोण साझा किया, बोले - आज, भारत को सभी विश्‍व निकाय एक उज्ज्वल स्थान के रूप में देखते हैं

अश्विनी वैष्णव ने विकसित भारत 2047 का दृष्टिकोण साझा किया, बोले - आज, भारत को सभी विश्‍व निकाय एक उज्ज्वल स्थान के रूप में देखते हैं

Updated on: 06 Mar 2024, 10:30 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में विकसित भारत एंबेसडर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी सरकार की 10 साल की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बात की और विकसित भारत 2047 का विजन भी साझा किया।

आईटी मंत्री ने सभी विकासात्मक मापदंडों पर देश की तीव्र प्रगति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पहले के विपरीत, आज भारत को विश्‍व बैंक, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और अन्य सहित सभी वैश्विक निकायों द्वारा एक उज्ज्वल स्थान के रूप में देखा जाता है।

मंत्री ने कहा, 2004 और 2014 (यूपीए युग) दोनों में देश की वैश्विक रैंकिंग 11वीं थी, लेकिन पिछले 10 वर्षों में इसमें भारी बदलाव आया है।

आईएएनएस के साथ विशेष बातचीत में मंत्री ने वित्तीय सेवा क्षेत्र में फिनटेक कंपनियों के प्रभाव के बारे में बात की।

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम और तेजी से बढ़ती फिनटेक सेवाओं ने पूरे वित्तीय क्षेत्र को फिर से तैयार किया है और इसे नए स्तरों पर ले जाया है।

वैष्णव ने आईएएनएस से कहा, “पिछले 10 वर्षों ने देश के समावेशी विकास को एक ठोस आधार दिया है। और, विकसित भारत 2047 के दृष्टिकोण के साथ सरकार ने अपनी प्राथमिकताएं मजबूती से निर्धारित की हैं। हम इस दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहे हैं और अगले पांच वर्षों में विकास का एक और स्तर देखने को मिलेगा।

“पिछले 10 वर्षों में स्वच्छ और त्रुटिहीन शासन और विकास देखा गया है, जिसमें भ्रष्टाचार सुर्खियों में नहीं रहा है। बहुत सारी मेक इन इंडिया परियोजनाएं विकास की तेज गति और विकास के नए क्षितिज को बढ़ा रही हैं।

मोदी सरकार 1.0 और 2.0 के तहत हासिल किए गए मील के पत्थर और उपलब्धियों को गिनाते हुए आईटी मंत्री ने बताया कि 52 करोड़ से अधिक लोगों को जन धन खातों के माध्यम से मुख्यधारा की बैंकिंग प्रणाली में लाया गया है, जो यूरोप की आबादी से अधिक है।

उन्होंने बताया, जल जीवन मिशन के तहत 11 करोड़ से अधिक घरों को नल जल कनेक्शन प्रदान किया गया है, जो जापान की जनसंख्या से अधिक है।

मंत्री ने कहा, “पहले महिलाओं के मुद्दों पर केवल चर्चा की जाती थी, लेकिन आज उन्हें सशक्त बनाया जा रहा है और शासन में उचित प्रतिनिधित्व मिल रहा है। खेल के क्षेत्र में भी वे अपनी योग्यता साबित कर रहे हैं और देश का नाम रोशन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि देश ने पिछले 10 वर्षों में चहुंमुखी विकास देखा है।

उन्होंने कहा, एक ओर, गरीबों और हाशिए पर रहने वाले लोगों को कई कल्याणकारी योजनाओं से लाभ हुआ है, वहीं दूसरी ओर, राष्ट्र विज्ञान और प्रौद्योगिकी के मामले में विकास के नए क्षितिज लिख रहा है और अत्याधुनिक विकास में भी अग्रणी बन रहा है।

विकसित भारत 2047 पर जोर देते हुए आईटी मंत्री ने कहा कि सरकार इस लक्ष्य को हासिल करने और भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक की अर्थव्यवस्था के साथ देशों के एक विशिष्ट क्लब में शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.