logo-image

अभिनेत्री पूजा बेदी, उनकी मामियों ने 20 साल बाद जीता फर्जी वसीयत मुकदमा, करोड़ों की संपत्ति

अभिनेत्री पूजा बेदी, उनकी मामियों ने 20 साल बाद जीता फर्जी वसीयत मुकदमा, करोड़ों की संपत्ति

Updated on: 29 Nov 2023, 11:25 PM

मुंबई:

बॉलीवुड अभिनेत्री पूजा बेदी और उनकी मामियों ने 20 साल पुराना एक वसीयत से जुड़ा मुकदमा जीत लिया है। अब उनके दिवंगत मामा की पूरी संपत्ति दो अज्ञात व्यक्तियों द्वारा नियंत्रित एक धर्मार्थ ट्रस्ट को हस्तांतरित की जाएगी।

करोड़ों रुपये मूल्य की अनुमानित संपत्ति में मरीन ड्राइव में एक आर्ट डेको बिल्डिंग में एक फ्लैट, माहिम में एक फ्लैट, पंचगनी हिलस्टेशन में दो एकड़ जमीन, बैंक जमा, निवेश आदि शामिल हैं, जिन पर पूजा बेदी और उनकी दो मामियों - मोनिका उबेरॉय और आशिता थाम ने दावा किया था।

बॉम्बे हाईकोर्ट के जस्टिस मिलिंद जाधव ने विभिन्न आधारों पर अपने दिवंगत मामा बिपिन गुप्ता की कथित वसीयत की प्रामाणिकता को खारिज कर दिया है और दो निष्पादकों में से एक वसंत सरदाल द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया है।

इन आधारों में शामिल हैं : दस्तावेज़ के पन्नों पर मृतक (गुप्ता) के हस्ताक्षर मेल नहीं खाते, इस बारे में कोई सबूत नहीं था कि जब गुप्ता को अस्पताल में भर्ती कराया गया था तो 3 पेज की वसीयत किसने तैयार की थी, दस्तावेज़ की असामान्यता, जिसका दूसरा पन्ना आधा खाली था और तीसरे पन्ने पर फांसी वाला हिस्सा था और कोई करीबी रिश्तेदार नहीं था।

न्यायमूर्ति जाधव के आदेश से 53 वर्षीय बेदी और उनकी दो वृद्ध चाचियों के लिए दिवंगत गुप्ता की संपत्ति में एक-तिहाई हिस्सेदारी का दावा करने और उन्हें उचित समझे जाने के बाद उनका निपटान करने का रास्ता साफ हो गया है।

2004 में निष्पादक सरदाल ने गुप्ता द्वारा कथित तौर पर 20 जून 2003 को निष्पादित वसीयत की प्रोबेट की मांग करते हुए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था, जब उन्हें कूल्हे के फ्रैक्चर और किडनी फेल होने के कारण बॉम्बे अस्पताल में भर्ती कराया गया था और तीन महीने बाद सितंबर 2003 में उनकी मृत्यु हो गई थी।

सरदाल और बेहराम अर्देशिर के नाम की वसीयत पर, जिन्होंने बाद में अपनी निष्पादक पद छोड़ दिया था, गवाह के रूप में सरदाल के बेटे, पुलिस अधिकारी अनिल सरदाल और वकील संतोष राजे ने हस्ताक्षर किए।

वसीयत के अनुसार, गुप्ता की पत्‍नी के नाम पर एक ट्रस्ट पुष्पा गुप्ता चैरिटेबल ट्रस्ट बनाने का प्रस्ताव है, जो उनकी सभी संपत्तियों का उत्तराधिकारी होगा - जिसमें मरीन ड्राइव पर फिरदौस बिल्डिंग में एक फ्लैट, माहिम में नील तरंग बिल्डिंग में एक फ्लैट, पंचगनी हिलस्टेशन में दो एकड़ का प्लॉट, बैंक बैलेंस, शेयर-बॉन्ड में निवेश और अन्य चल संपत्तियां शामिल हैं।

चूंकि वसीयत में यह निर्धारित किया गया था कि निष्पादक ट्रस्टी होंगे, उन्हें अप्रत्यक्ष रूप से गुप्ता की पूरी संपत्ति को नियंत्रित करने के लिए अधिकृत किया गया था।

प्रोबेट याचिका को खारिज करते हुए न्यायमूर्ति जाधव ने कहा कि वसीयत एक धर्मार्थ ट्रस्ट को एक अप्राकृतिक और अस्पष्ट वसीयत बनाती है, जिसे दो निष्पादकों द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो पूरी तरह से अजनबी और तीसरे पक्ष हैं, यहां तक कि वसीयतकर्ता (दिवंगत गुप्ता) से भी निकटता से संबंधित नहीं हैं। हालांकि उनकी तीन बहनें और उनके बच्चे थे।

न्यायाधीश ने यह भी कहा कि (दो) निष्पादकों और गवाहों में से एक अनिल सरदाल के पक्ष में एक अप्रत्यक्ष वसीयत थी, जो पूरी साजिश का मास्टरमाइंड प्रतीत होता है।

यहां, अदालत ने दूसरे और पूर्व निष्पादक अर्देशिर के बयान पर ध्यान दिया कि सरदाल पिता-पुत्र की जोड़ी का दिवंगत गुप्ता की संपत्ति को हथियाने का स्पष्ट इरादा था और कैसे मई 2018 में एक अन्य न्यायाधीश ने सरदाल को निष्पादक के पद से हटा दिया था, उन्हें उस क्षमता में कार्य करने के लिए बहुत बूढ़ा और कमजोर पाया गया, और कैसे बेटा अनिल सरदाल सभी निर्णय ले रहा था।

न्यायमूर्ति जाधव ने इस बात पर भी गौर किया कि कैसे वसीयत भारतीय उत्तराधिकार अधिनियम की धारा 63 का अनुपालन नहीं कर रही थी, कैसे गवाह, वकील राजे ने गुप्ता को बिना तारीख वाले दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते नहीं देखा था, फिर दावा किया कि उन्होंने गवाह के रूप में इस पर हस्ताक्षर किए थे और इसे वापस सौंप दिया था। गुप्ता, लेकिन यह गुप्ता के निधन के बाद उनके कब्जे में पाया गया था।

प्रशंसित अभिनेता कबीर बेदी की बेटी पूजा बेदी और परिवार के अन्य सदस्यों ने फैसले का खुशी से स्वागत किया है और न्यायमूर्ति जाधव के प्रयासों की सराहना की है, जिन्होंने न्याय के लिए उनके दो दशक पुराने संघर्ष को विराम दिलवाया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.