logo-image

बायजू 19 महीने बाद इस सप्ताह दाखिल करेगा वित्‍त वर्ष 2021-22 के परिणाम

बायजू 19 महीने बाद इस सप्ताह दाखिल करेगा वित्‍त वर्ष 2021-22 के परिणाम

Updated on: 16 Oct 2023, 08:00 PM

नई दिल्ली:

एडटेक प्रमुख बायजू ने सोमवार को कहा कि 19 महीने बाद उसे इस सप्ताह के अंत तक वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अपने वित्तीय परिणाम घोषित करने की उम्मीद है।

कंपनी ने आईएएनएस को दिए एक बयान में कहा कि समूह की सभी सहायक कंपनियों का ऑडिट पूरा हो चुका है और इसे स्‍वीकार कर लिया गया है।

कंपनी ने कहा, बायजू की मूल कंपनी, थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड को कंपनी में कुछ सकारात्मक विकास के लिए इस सप्ताह समेकित परिणामों को अपनाने की उम्मीद है।

कंपनी के लंबे समय से ऑडिटर रहे डेलॉइट ने इस साल जून में वित्त वर्ष 2020-21 में बायजू के खातों के लिए राजस्व पहचान के तरीकों के साथ कुछ चिंताओं को चिह्नित किया था, और वित्त वर्ष 2021-22 के परिणाम घोषित करने में देरी का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया था।

बायजू सितंबर में वित्‍त वर्ष 2021-22 के वित्तीय परिणाम दाखिल करने की अपनी समय सीमा से पहले चूक गया था। कंपनी ने वित्‍त वर्ष 2021-22 के लिए परणिाम की मंजूरी और उसे स्‍वीकार करने के लिए अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में एक बोर्ड बैठक बुलाई थी।

एड-टेक कंपनी ने इस साल की शुरुआत में अपने निवेशकों और ऋणदाताओं से कहा था कि वह सितंबर तक अपने वित्‍त वर्ष 2021-22 के वित्तीय विवरण दाखिल करेगी। बायजू भी आने वाले सप्‍ताहों में बिजनेस रीस्ट्रक्चरिंग एक्सरसाइज के तहत चार-पांच हजार कर्मचारियों की छंटनी करने जा रहा है।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा था, हम परिचालन संरचनाओं को सरल बनाने, लागत आधार को कम करने और बेहतर नकदी प्रवाह प्रबंधन के लिए व्यवसाय पुनर्गठन अभ्यास के अंतिम चरण में हैं।

कंपनी के अनुसार, बायजू के भारतीय कारोबार के नए सीईओ अर्जुन मोहन अगले कुछ सप्‍ताह में इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे और एक नए तथा टिकाऊ संचालन को आगे बढ़ाएंगे। एडटेक प्रमुख 80 करोड़ डॉलर 100 करोड़ डॉलर के बीच जुटाने के लिए अपनी कम से कम दो सहायक कंपनियों एपिक और ग्रेट लर्निंग को बेचने पर भी विचार कर रही है। ऐसी खबरें हैं कि कंपनी ने अपने बकाया 1.2 अरब डॉलर टर्म लोन बी (टीएलबी) को चुकाने के लिए एक प्रस्ताव तैयार किया है।

इससे पहले असंख्य समस्‍याओं का सामना कर रहे एडटेक यूनिकॉर्न बायजू के लिए सोमवार को कुछ खुशी की बात यह थी कि आकाश चौधरी कथित तौर पर आकाश एजुकेशनल सर्विसेज के सीईओ के रूप में वापसी करने के लिए तैयार हैं, जिसे बायजू ने अप्रैल 2021 में लगभग एक अरब डॉलर में हासिल किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.