logo-image

अदाणी ग्रीन एनर्जी का गुजरात नवीकरणीय ऊर्जा पार्क में 1,000 मेगावाट का संचालन शुरू

अदाणी ग्रीन एनर्जी का गुजरात नवीकरणीय ऊर्जा पार्क में 1,000 मेगावाट का संचालन शुरू

Updated on: 11 Mar 2024, 04:40 PM

अहमदाबाद:

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने सोमवार को कहा कि उसने गुजरात के खावड़ा में 30,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा पार्क में 1,000 मेगावाट सौर ऊर्जा की क्षमता का संचालन शुरू कर दिया है, जो इस तरह का सबसे तेज ग्रीनफील्ड सौर क्षमता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, एजीईएल ने 9,478 मेगावाट की परिचालन क्षमता हासिल कर ली है और 2030 तक 45,000 मेगावाट के लक्ष्य तक अपनी यात्रा जारी रखी है।

एजीईएल ने खावड़ा आरई पार्क में काम शुरू करने के 12 महीने से भी कम समय में 1,000 मेगावाट की क्षमता हासिल कर ली।

कंपनी ने कहा, ये प्रगति 2030 तक 500 गीगावॉट गैर-जीवाश्म ईंधन क्षमता हासिल करने के भारत के लक्ष्य के प्रति एजीईएल की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

30,000 मेगावाट का दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) संयंत्र 538 वर्ग किमी बंजर भूमि पर फैला है, जो पेरिस से पांच गुना बड़ा है।

कंपनी ने कहा कि यह परियोजना अगले पांच वर्षों में पूरी होने की उम्मीद है और इससे 15,200 से अधिक नौकरियां पैदा होंगी।

एजीईएल ने सोलर पैनलों पर धूल जमने को रोकने के लिए वाटरलेस क्लीनिंग रोबोट तैनात करने का फैसला किया है जिससे एनर्जी आउटपुट में वृद्धि हो।

कंपनी ने कहा, यह एजीईएल को संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य 6 के अनुरूप जल तटस्थता को सक्षम करेगा।

पिछले पांच वर्षों में अदाणी ग्रीन ने प्रोजेक्ट शुरू करने से पहले भू-तकनीकी जांच, भूकंपीय अध्ययन, कैम्ब्रिज द्वारा एक सेंट्रीफ्यूज अध्ययन, संसाधन मूल्यांकन और भूमि अध्ययन, पर्यावरण और सामाजिक प्रभाव आकलन (ईएसआईए), पर्यावरण और सोशल डियु डिलिजेंस (ईएसडीडी) और एक विस्तृत व्यवहार्यता अध्ययन करवाया।

अदाणी समूह के संस्थापक और चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा है कि वह अगले 10 वर्षों में भारत के हरित ऊर्जा परिवर्तन में अनुमानित 100 बिलियन डॉलर का निवेश करेंगे, जिसमें 2027 तक सौर विनिर्माण क्षमता को 10 गीगावॉट तक बढ़ाने की योजना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.