logo-image

अडाणी ने मुंबई में अपना पहला 400 केवी ग्रिड चालू किया

अडाणी ने मुंबई में अपना पहला 400 केवी ग्रिड चालू किया

Updated on: 02 Oct 2023, 05:20 PM

मुंबई:

देश की वाणिज्यिक राजधानी में बिजली की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) ने मुंबई की पहली 400-केवी ग्रिड लाइन शुरू की है। एक अधिकारी ने यहां सोमवार को यह जानकारी दी।

खारघर विक्रोली ट्रांसमिशन लिमिटेड की नई लाइन से मौजूदा ट्रांसमिशन और वितरण क्षमता बढ़ेगी और शहर में 1000 मेगावाट बिजली उत्‍पादन बढ़ेगा।

शहर में हाल के वर्षों में 12 अक्‍टूबर 2020 और 27 फरवरी 2022 को दो बड़ी ग्रिड विफलताएँ देखी गईं, जिससे आपूर्ति कई घंटों के लिए ठप हो गई। इस पर राजनीतिक हंगामा भी हुआ।

एक अधिकारी ने कहा, “खारघर-विक्रोली लाइन भविष्य में ऐसी किसी भी घटना को कम करने के समाधान के रूप में मुंबई शहर में अतिरिक्त 1,000 मेगावाट विश्वसनीय बिजली लाएगी। इस परियोजना के चालू होने से, मुंबई को अपनी नगरपालिका सीमा के भीतर 400 केवी ग्रिड मिल गया है, जिससे इसकी बिजली ग्रिड के भीतर आयात क्षमता में वृद्धि हुई है और विश्वसनीयता और स्थिरता में सुधार हुआ है।

इस परियोजना की योजना एक दशक से अधिक समय से चल रही थी और शहर के बिजली आपूर्तिकर्ताओं के बीच कथित प्रतिद्वंद्विता सहित विभिन्न कारणों से इसमें देरी हुई।

एईएसएल ने लाइन बिछाने के दौरान कई चुनौतियों का सामना किया, मुख्य रूप से कठिन इलाकों में। लेकिन प्रौद्योगिकी और नवाचार के उपयोग से इन पर काबू पा लिया गया।

इनमें ठाणे क्रीक में फ्लोटिंग बार्ज पर भारी रिग्स का उपयोग करके निर्मित छह टावर शामिल हैं और शहरी क्षेत्रों में, विशेष क्षैतिज विन्यास टावरों को अपनाकर कुछ स्थानों पर ऊंचाई से संबंधित प्रतिबंधों को दूर किया गया है।

सूची में अगली एक और प्रमुख बिजली लाइन है - आगामी कुडु-आरे लाइन, जो शहर में 1000 मेगावाट बिजली लाने में मदद करेगी।

वर्तमान में मुंबई में एईएसएल के लगभग 31.50 लाख उपभोक्ता, टाटा पावर के लगभग सात लाख उपभोक्ता और बेस्‍ट के 10.50 लाख उपभोक्ता पूरा करते हैं, इसके अलावा आबादी का एक छोटा सा हिस्सा महाराष्‍ट राज्‍य बिजली बोर्ड के ग्राहक भी हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.