logo-image

डूसू चुनाव : एबीवीपी को 4 में से 3 पदों पर जीत, एनएसयूआई को उपाध्यक्ष पद मिला

डूसू चुनाव : एबीवीपी को 4 में से 3 पदों पर जीत, एनएसयूआई को उपाध्यक्ष पद मिला

Updated on: 23 Sep 2023, 08:35 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डीयूएसयू) चुनावों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने शनिवार को चार में से तीन पदों पर जीत हासिल की। डूसू चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान हुए थे।

एबीवीपी के उम्मीदवारों ने अध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव पद पर जीत हासिल की। जबकि, कांग्रेस समर्थित नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) उपाध्यक्ष का पद जीतने में कामयाब रही।

अधिकारियों के मुताबिक, एबीवीपी के तुषार डेढ़ा को अध्यक्ष चुना गया है, उन्होंने एनएसयूआई के हितेश गुलिया को हराया है। तुषार डेढ़ा को 23,460 वोट मिले, जबकि, हितेश गुलिया को 20,345 वोट मिले।

एबीवीपी की अपराजिता ने सचिव पद पर जीत हासिल की, उन्हें 24,534 वोट मिले।संयुक्त सचिव पद पर सचिन बैसला 24,955 वोटों से जीते। एनएसयूआई के उम्मीदवार अभि दहिया 22,331 वोट हासिल कर उपाध्यक्ष पद पर जीत हासिल करने में कामयाब रहे।

छात्रसंघ चुनाव नतीजों के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में जश्न मनाया गया। एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने नारे लगाए और पटाखे भी फोड़े।

रेलवे और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, डूसू चुनाव 2023 में शानदार जीत के लिए एबीवीपी को बहुत-बहुत बधाई। यह जीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों और राजनीति में युवाओं के सामूहिक विश्वास को दर्शाती है।

डूसू चुनाव में करीब 42 फीसदी छात्रों ने मताधिकार का प्रयोग किया। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय में चार पदों के लिए कुल 24 उम्मीदवार मैदान में थे। दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीन साल बाद छात्र संघ चुनाव हुए हैं।

पिछला डूसू चुनाव 2019-20 में हुआ था। इसके बाद कोरोना संकट के चलते चुनाव नहीं हो सके थे।चुनाव में तीन साल की देरी के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन ने उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.