logo-image

असम में आईएएस अधिकारी पर महिला कर्मचारी को परेशान करने का आरोप

असम में आईएएस अधिकारी पर महिला कर्मचारी को परेशान करने का आरोप

Updated on: 29 Dec 2023, 03:40 PM

गुवाहाटी:

असम में एक महिला सरकारी कर्मचारी ने अपने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पर मानसिक उत्पीड़न का आरोप लगाया है और मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) के पास शिकायत दर्ज कराई है।

आरोपी ने उत्पीड़न के दावों का खंडन किया है, जबकि एक अन्य उच्च अधिकारी ने कहा कि उसे अभी तक औपचारिक आधिकारिक शिकायत पत्र नहीं मिला है।

चिरांग जिले के बिजनी क्षेत्र में एक सर्कल अधिकारी के रूप में कार्यरत महिला कर्मचारी दारिदी देब रॉय ने पत्र में आरोप लगाया है, “आईएएस अधिकारी अभिषेक जैनद्वारा मानसिक उत्पीड़न और अपमान के कारण गंभीर अवसाद के चलते कुछ दिनों से निर्धारित कर्तव्यों को पूरा करने में असमर्थ हैं।”

देब रॉय ने अपने पत्र में कई घटनाओं का जिक्र किया है और आरोप लगाया है कि जैन ने कई मौकों पर दुर्व्यवहार किया।

पत्र के अनुसार, अभिषेक जैन ने भूमि आवंटन मुद्दे के संबंध में एक प्रश्न के साथ 16 दिसंबर, 2023 को दारदी देब रॉय से संपर्क किया।

सर्कल अधिकारी ने आगे दावा किया कि आईएएस अधिकारी ने मामले को प्रस्तुत किए बिना फोन काट दिया और डराने वाले लहजे में बात की।

महिला अधिकारी ने यह भी कहा कि वह जैन द्वारा कार्यालय से जुड़े काम के लिए बनाए गए सोशल मीडिया ग्रुप से हटाकर उसे विभागीय काम से रोकने के प्रयास का निशाना बनी थी।

दारादी देब रॉय ने यह भी उल्लेख किया कि उन्हें मनोवैज्ञानिक रूप से डर है कि आईएएस अधिकारी एक बार फिर उन्हें दंडित करने और अपमानित करने के अवसर के रूप में कर्तव्य पूरा करने में उनकी विफलता का फायदा उठा सकते हैं।

उन्होंने पत्र में लिखा, “लगातार डर के कारण, मैं अपने कर्तव्यों को अच्छी तरह से नहीं निभा पाऊंगी और बिजनी के लोगों की पूरी तरह से सेवा नहीं कर पाऊंगी। इसलिए हस्तक्षेप करने का अनुरोध कर रही हूं, क्योंकि मेरा मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। इसके परिणामस्वरूप मेरे शारीरिक स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है क्योंकि चिंता, तनाव और आघात के कारण मुझे रातों की नींद हराम हो गई है।

पत्र में कहा गया है, मैं अब टूटने के बिंदु पर पहुंच गई हूं, इससे गंभीर अवसाद के साथ-साथ कई बार आत्महत्या की प्रवृत्ति भी हो जाती है।

आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, जैन ने कहा: मैंने सार्वजनिक कल्याण के लिए कुछ कर्तव्य दिए हैं, इसके बाद मेरे खिलाफ कुछ आरोप सामने आए हैं और मैं एक लिखित जवाब दूंगा जिसमें सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा।

इस बीच, असम में अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी देबजीत बरुआ ने शुक्रवार को आईएएनएस को बताया, “मैंने शिकायत पत्र केवल मीडिया सर्कल में देखा है; हालांकि, मुझे अभी तक यह आधिकारिक तौर पर प्राप्त नहीं हुआ है।”

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.