अमेरिका : हाउस स्पीकर की दौड़ में हैं 9 रिपब्लिकन

अमेरिका : हाउस स्पीकर की दौड़ में हैं 9 रिपब्लिकन

author-image
IANS
New Update
hindi-9-republican-in-race-for-houe-peaker--20231023214129-20231023222704

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

केविन मैक्कार्थी के निष्कासन के बाद से हाउस स्पीकर के चुनाव के लिए तीन सप्ताह से चली आ रही गतिरोध दूर करने के लिए कांग्रेस ने पहल की है। अब नौ रिपब्लिकन आधिकारिक तौर पर स्पीकर पद की दौड़ में हैं।

Advertisment

अमेरिकी सदन में जीओपी नेतृत्व सोमवार रात को बंद कमरे में नौ उम्मीदवारों में से प्रत्येक की बात सुनेगा। उम्मीदवार बनने के लिए सबसे योग्य विधायक का चयन करने के लिए मंगलवार सुबह गुप्त मतदान होगा और उसके बाद नए स्पीकर का फैसला करने के लिए मंगलवार को फ्लोर वोट होगा।

अक्टूबर की शुरुआत में केविन मैक्कार्थी को स्पीकर पद से हटाए जाने के बाद से रिपब्लिकन दो बार इस कठोरता से गुजर चुके हैं। हाउस मेजॉरिटी लीडर स्टीव स्कैलिस और हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी के अध्यक्ष जिम जॉर्डन, मैक्कार्थी के उत्तराधिकारी के रूप में चुने जाने के लिए पार्टी में मजबूत विभाजन और पकड़ को तोड़ नहीं सके, जिससे कांग्रेस का आधा हिस्सा अधर में लटक गया।

मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है, कांग्रेस इजरायल और यूक्रेन को युद्ध के समय सहायता जैसे महत्वपूर्ण कानूनों को पारित करने में असमर्थ रही है, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मानवीय सहायता के लिए इजरायल, यूक्रेन और दक्षिणी सीमा गश्ती बल को 105 अबर डॉलर की मदद देने की अनुमति के लिए सदन में एक प्रस्ताव भेजा है।

यूएसए टुडे और सफ़ोक यूनिवर्सिटी द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में 67 प्रतिशत से अधिक अमेरिकी चाहते थे कि सदन में 21 दिन के गतिरोध और सोप ओपेरा को समाप्त करने के लिए कांग्रेस को तुरंत एक स्पीकर का चुनाव करना चाहिए, क्योंकि विधायक अपने व्यक्तिगत एजेंडे के साथ अपने धैर्य की परीक्षा ले रहे थे, जबकि उन्हें ऐसा करना चाहिए था। यूएसए टुडे ने कहा, वे अपना काम कर रहे हैं, जिसके लिए उन्होंने उन्हें सबसे पहले सदन के लिए चुना था।

हाउस रिपब्लिकन कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष एलिस स्टेफ़ानिक के अनुसार, अब स्पीकर की दौड़ में हैं : मिशिगन के जैक बर्गमैन : रेप जैक बर्गमैन सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल हैं , जिन्होंने मरीन कॉर्प्स में दशकों बिताए। बर्गमैन ने एक्स पर घोषणा की कि वह कांग्रेस में अपना चौथा कार्यकाल पूराने जा रहे हैं।

फ्लोरिडा के बायरन डोनाल्ड्स : प्रतिनिधि बायरन डोनाल्ड फ्लोरिडा राज्य विधानमंडल के रैंक से उठने के बाद अपना दूसरा कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। वह ट्रंप के भरोसेमंद वफादार और कट्टरपंथी हाउस फ्रीडम कॉकस के पसंदीदा हैं। उनके संचार कौशल के लिए उनकी सराहना की जाती है।

मिनेसोटा के टॉम एम्मर : मैक्कार्थी और स्कैलिस के बाद नंबर 3 रिपब्लिकन के रूप में सेवा करने के बाद एम्मर प्रमुख दावेदार हैं। वह सदन में बहुमत के सचेतक हैं और मैक्कार्थी के समर्थन में हैं जो स्पीकर पद के लिए उनके पीछे मजबूती से खड़े हैं। ट्रंप के कुछ समर्थक उन्हें बेहद नापसंद करते हैं, क्योंकि उन्होंने 6 जनवरी के दंगों के तुरंत बाद 2020 के राष्ट्रपति चुनाव परिणामों को प्रमाणित करने के खिलाफ मतदान नहीं किया था। एम्मर हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी में एक सीट के साथ अपना पांचवां कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

ओक्लाहोमा के केविन हर्न : प्रतिनिधि केविन हर्न ने एक बार मैक्कार्थी के निष्कासन के बाद स्पीकरशिप के लिए बोली लगाई थी, लेकिन जॉर्डन या स्कैलिस के खिलाफ नहीं चलने का फैसला किया। लेकिन जॉर्डन द्वारा पिछले सप्ताह अपनी बोली समाप्त करने के बाद हर्न अपने चौथे कार्यकाल में हैं और शक्तिशाली वेज़ एंड मीन्स कमेटी में बैठते हैं और रिपब्लिकन स्टडी कमेटी के वर्तमान अध्यक्ष हैं।

लुइसियाना के माइक जॉनसन : प्रतिनिधि माइक जॉनसन, चौथे कार्यकाल के विधायक, हाउस रिपब्लिकन वाइस कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष हैं और पहले रिपब्लिकन अध्ययन समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं। उनके पास न्यायपालिका और सशस्त्र सेवा समितियों में भी सीटें हैं।

Advertisment

पेंसिल्वेनिया के डैन मेउसर : 2019 से सदन की सेवा करने के बाद प्रतिनिधि डैन मेउसर वित्तीय सेवाओं और लघु व्यवसाय समितियों में बैठते हैं।

अलबामा के गैरी पामर : प्रतिनिधि गैरी पामर 2015 से सदन में हैं। रिपब्लिकन नीति समिति के अध्यक्ष के रूप में वह सदन में नंबर 5 रिपब्लिकन हैं।

जॉर्जिया के ऑस्टिन स्कॉट : प्रतिनिधि ऑस्टिन स्कॉट भी जॉर्डन के विरोध में स्पीकरशिप के लिए दूसरे दौर की दौड़ में थे - एक गुप्त मतदान में 81-124 से हार गए। जॉर्डन के बाहर होने के बाद स्कॉट फ्री-फॉर-ऑल में फिर से प्रवेश कर रहे हैं।

टेक्सास के पीट सेशंस : प्रतिनिधि पीट सेशंस दो साल के अंतराल के बाद अपने 13वें कार्यकाल में काम कर रहे हैं। वह 2018 में फिर से चुनाव हार गए थे। उन्होंने 2020 की अपनी दौड़ जीती। कांग्रेसी सेशंस का मानना है कि वह एक रूढ़िवादी नेता के रूप में एक सकारात्मक रास्ता बना सकते हैं जो सम्मेलन को एकजुट कर सकता है। वह दौड़ में सबसे उम्रदराज हैं।

इस बीच, अनुभवी वक्ता न्यूट गिंगरिच ने कहा कि वह सदन में एक महिला स्‍पीकर के पक्ष में हैं, क्योंकि वह सदन में विभाजित रिपब्लिकन को एकजुट करने में सक्षम होंगी। उन्हें लगता है कि सदन में दुष्ट तत्व (होल्डआउट) किसी की तुलना में उनकी बात सुनेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment