logo-image

नागपुर विस्फोटक फैक्ट्री में विस्फोट में नौ की मौत, कई घायल; जांच के आदेश (लीड-1)

नागपुर विस्फोटक फैक्ट्री में विस्फोट में नौ की मौत, कई घायल; जांच के आदेश (लीड-1)

Updated on: 17 Dec 2023, 08:30 PM

नागपुर:

नागपुर में रविवार सुबह एक विस्फोटक निर्माण फैक्ट्री में हुए भीषण धमाके में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राज्य सरकार ने घटना की जांच का आदेश दिया है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि औद्योगिक विस्फोटक बनाने वाली कंपनी सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड के बाजारगांव संयंत्र में सुबह करीब नौ बजे जोरदार विस्फोट हुआ। उस सुबह की पाली के कर्मचारी काम पर आ चुके थे।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्रियों देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने इस त्रासदी पर दुःख व्यक्त किया और प्रत्येक मृतक के परिजनों को पाँच-पाँच लाख रुपये की सहायता की घोषणा की।

फडणवीस ने आज दोपहर विस्फोट स्थल का दौरा किया, जबकि पवार ने घटना में सभी घायलों के पूर्ण इलाज के लिए कहा है।

राज्य सरकार ने इस त्रासदी की गहन जांच की घोषणा की है। कंपनी ने मृतकों के परिवारों को 20 लाख रुपये की मदद की भी घोषणा की है।

अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट का सटीक कारण ज्ञात नहीं है और यह स्पष्ट नहीं है कि उस समय कारखाने में कितने कर्मचारी मौजूद थे।

पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और बड़े पैमाने पर बचाव एवं राहत कार्य चलाया जा रहा है। बड़ी संख्या में गुस्साए श्रमिकों और पीड़ितों के रिश्तेदारों ने कारखाने के बाहर विरोध-प्रदर्शन किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.