logo-image

आठ बड़े निवेश कोष दूरसंचार क्षेत्र में निवेश के अवसर तलाश रहे हैं: अश्विनी वैष्णव

आठ बड़े निवेश कोष दूरसंचार क्षेत्र में निवेश के अवसर तलाश रहे हैं: अश्विनी वैष्णव

Updated on: 01 Mar 2024, 07:20 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय संचार एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को कहा कि तेज डिजिटल परिवर्तन और नए अवसरों के बीच कम से कम आठ बड़ी निवेश कंपनियां दूरसंचार क्षेत्र में संभावनाएं तलाश रही हैं।

मंत्री ने कहा, अब तक कम से कम आठ बड़ी निवेश कंपनियां मुझसे मिल चुकी हैं और वे भारत में दूरसंचार क्षेत्र में निवेश की संभावनाएं तलाशना चाहती हैं क्योंकि बाजार का आकार बहुत बड़ा है, प्रौद्योगिकी की स्वीकार्यता बहुत अधिक है।

उन्होंने कहा, “दूरसंचार डिजिटल भारत का प्रवेश द्वार है। इन सभी कारकों को मिला दें तो भारत में निवेशकों की दिलचस्पी बहुत ज्यादा है।

मंत्री के मुताबिक, नए बिजनेस मॉडल सामने आएंगे और देश निकट भविष्य में नई तकनीकी प्रगति देखेगा।

संसद के बजट सत्र में सरकार द्वारा जारी श्वेत पत्र में कहा गया था कि 2022 में 5जी नीलामी ने अब तक के उच्चतम नीलामी मूल्य पर स्पेक्ट्रम की उच्चतम मात्रा, यानी 52 गीगाहर्ट्ज आवंटित करके दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) के लिए समग्र स्पेक्ट्रम उपलब्धता में वृद्धि की।

इसके अलावा, टीएसपी के लिए स्वस्थ नकदी प्रवाह ने उन्हें 5जी तकनीक में पूंजी निवेश करने में सक्षम बनाया, जिससे देश में 5जी नेटवर्क शुरू हुआ, जिसे दुनिया में सबसे तेज 5जी रोलआउट के रूप में जाना जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.