logo-image

वैश्विक स्तर पर 62 फीसद कंपनियां एआई समाधानों के लिए तीसरे पक्ष के प्रदाताओं पर रखती हैंं भरोसा : रिपोर्ट

वैश्विक स्तर पर 62 फीसद कंपनियां एआई समाधानों के लिए तीसरे पक्ष के प्रदाताओं पर रखती हैंं भरोसा : रिपोर्ट

Updated on: 16 Feb 2024, 12:10 PM

नई दिल्ली:

लगभग 62 फीसद उद्ममी तकनीकी क्षमता को बढ़ाने और आर्टिफिशयल से संबंधित समस्या का समाधान के लिए थर्ड पार्टी पर भरोसा करते हैं।

प्रबंधन परामर्श कंपनी एवरेस्ट ग्रुप की ओर से जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक, सभी उद्योगों में ग्राहक अनुभव प्रबंधन (सीएक्सएम) संचालन में जेन एआई के लिए वास्तविक परिवर्तनकारी क्षमता है।

विभिन्न प्रारूपों (पाठ, छवि, वीडियो, कोड और सिंथेटिक डेटा) में नई सामग्री बनाने, डेटा के भीतर पैटर्न को पहचानने और प्रासंगिक अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए डेटा और सामग्री का विश्लेषण करने की जनरल एआई की क्षमता सीएक्सएम प्रक्रियाओं को बदलने की क्षमता रखती है।

रिपोर्ट से पता चला कि टेक्स्ट (75 प्रतिशत), कोड (62 प्रतिशत), और छवि निर्माण (52 प्रतिशत) क्षमताओं में जेन एआई और इसके अनुप्रयोगों के बारे में महत्वपूर्ण जागरूकता है।

रिपोर्ट में 500 मिलियन से अधिक के वार्षिक राजस्व के साथ उत्तरी अमेरिका, यूके, यूरोप और एशिया प्रशांत क्षेत्र की 200 कंपनियों के सीएक्सएम, डिजिटल परिवर्तन और नवाचार नेताओं का सर्वेक्षण किया गया।

90 प्रतिशत से अधिक कंपनियां टेक्स्ट जेनरेशन में इसकी उच्च क्षमता को पहचानती हैं, लगभग 70 प्रतिशत कंपनियां सीएक्सएम में कोड और छवि निर्माण के लिए इसकी क्षमताओं पर विश्वास व्यक्त करती हैं।

दुनिया भर के उद्यम जेनरेटिव एआई पहलों में सक्रिय रूप से महत्वपूर्ण संसाधनों का निवेश कर रहे हैं, परीक्षण परियोजनाओं का संचालन कर रहे हैं, और अपनी पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए कर्मियों के कौशल को प्राथमिकता दे रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, एक उल्लेखनीय प्रवृत्ति सामने आई है क्योंकि 14 प्रतिशत कंपनियों ने अगले 12 से 18 महीनों के भीतर जनरल एआई तकनीक के लिए 5 से 10 मिलियन के बीच आवंटित करने की योजना बनाई है।

लगभग 60 प्रतिशत कंपनियों ने कहा कि तीसरे पक्ष के प्रदाताओं से मदद के मुख्य क्षेत्र इन-हाउस तकनीकी टीमों का समर्थन करना, रखरखाव और समस्या निवारण गतिविधियों में सहायता करना और जनरल एआई समाधानों के कामकाज की निगरानी करना है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि लगभग 58 प्रतिशत उद्यमों ने कहा कि उन्हें जेन एआई अपनाने की रणनीति को डिजाइन करने और जेन एआई समाधानों को शामिल करने के लिए सीएक्सएम प्रक्रियाओं और ग्राहक यात्राओं को फिर से डिजाइन करने जैसी गतिविधियों में तीसरे पक्ष के प्रदाताओं से महत्वपूर्ण रणनीतिक समर्थन की आवश्यकता है।

हालांकि, 52 प्रतिशत ने कहा कि वे गोपनीयता, सुरक्षा और नियामक अनुपालन उपायों को लागू करने में मदद के लिए तीसरे पक्ष प्रदाताओं का लाभ उठाते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.