logo-image

26/11 के शहीद मेजर संदीप उन्नीकृष्णन आज भी लोगों को प्रेरित करते हैं

26/11 के शहीद मेजर संदीप उन्नीकृष्णन आज भी लोगों को प्रेरित करते हैं

Updated on: 25 Nov 2023, 10:45 PM

बेंगलुरु:

मेजर संदीप उन्नीकृष्णन, जिन्होंने 26 नवंबर, 2008 को मुंबई आतंकवादी हमले के दौरान सर्वोच्च बलिदान दिया था, पूरे कर्नाटक में एक प्रेरणा के रूप में काम कर रहे हैं और डेढ़ दशक से एक प्रसिद्ध व्यक्ति के रूप में उभर रहे हैं।

मेजर संदीप उन्नीकृष्णन को सबसे कठिन लड़ाइयों, विशेषकर मुंबई हमलों के दौरान ऑपरेशन ब्लैक टॉरनेडो में उनकी भूमिका के लिए याद किया जाता है।

उनकी बहादुरी को विशेष कार्रवाई समूह का नेतृत्व करने, बंधकों को बचाने के लिए ताज होटल में फर्श दर मंजिल लड़ने और अंततः अत्यधिक शत्रुतापूर्ण गोलीबारी में अपनी टीम को खोने के बाद आखिरी सांस तक अकेले आतंकवादियों से लड़ने में उजागर किया गया है।

बेंगलुरु के येलहंका इलाके में प्रमुख मुख्य सड़क का नाम मेजर उन्नीकृष्णन के नाम पर रखा गया है। पूरे कर्नाटक में, कन्नड़ और देशभक्त संगठन स्वतंत्रता दिवस, गणेश और दीपावली त्योहारों पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह और अन्य जैसे महान स्वतंत्रता सेनानियों के साथ संदीप के पोस्टर लगाते हैं।

श्रद्धांजलि के रूप में, भारतीय रेलवे ने मरणोपरांत लोकोमोटिव (TKD WDP4B 40049) का नाम संदीप उन्नीकृष्णन रखा।

सोशल मीडिया पर कई प्रशंसकों के पेज हैं - कैडेट मृदुल, सूर्या और सैयद द्वारा मेजर उन्नीकृष्णन को श्रद्धांजलि के रूप में बेंगलुरु से मुंबई तक 2 केएआर एयर स्क्वाड्रन एनसीसी कैडेटों द्वारा एक साइकिल अभियान शुरू किया गया है। वे 26 नवंबर, 2023 को मुंबई के ताज होटल में अपने माता-पिता से मिलेंगे।

मेजर अक्षय गिरीश मेमोरियल ट्रस्ट की सह-संस्थापक मेघना गिरीश ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, मैं शुक्रवार को बेंगलुरु में कैप्टन प्रांजल की अंतिम विदाई में शामिल हुई थी। उन्होंने 24 नवंबर को राजौरी में सर्वोच्च बलिदान दिया था। उन्हें सम्मान देने कई लोग दूर-दूर से आए थे।

गिरीश ने आगे कहा : पिछले 10 वर्षों में, लोग सैनिकों और देश की रक्षा में उनके बलिदान के प्रति अपना सम्मान दिखाने में अधिक खुले हो गए हैं।

उनहोंने कहा, 26/11 को व्यापक मीडिया कवरेज मिला क्योंकि यह मुंबई के केंद्र में था और तीन दिन की घेराबंदी थी। हालांकि, हमारे सैनिक मीडिया कवरेज के बिना हर दिन देश की रक्षा कर रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि कोई भी सैनिक कम बहादुर या वीर है।“

एक व्यक्तिगत टिप्पणी पर गिरीश ने कहा : मेरे बेटे ने 2016 में जम्मू-कश्मीर के नगरोटा में इसी प्रकार की बंधक स्थिति में सर्वोच्च बलिदान दिया था। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी दो इमारतों में घुस गए थे और परिवारों को सोते समय फंसा दिया था। यह एक लंबी लड़ाई थी और बच्चों और महिलाओं सहित सभी नागरिकों को बचा लिया गया।

मेरे बेटे सहित तीन सैनिकों ने सर्वोच्च बलिदान दिया, और चार अन्य अपनी बंदूकें उठाने से पहले ही मारे गए। स्वतंत्रता कभी मुफ़्त नहीं होती; यह एक बड़ी कीमत पर मिलती है - बहुत बहादुर सैनिकों की जान, जिनके पास जुनून है मातृभूमि की सेवा करें।

इस बारे में बात करते हुए कि बहादुरों के प्रति लोगों का दृष्टिकोण कैसे बदल गया है, गिरीश ने कहा : सोशल मीडिया के कारण अधिक से अधिक आम लोग समझ रहे हैं और सम्मान दे रहे हैं। लोगों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करते हुए अपनी मातृभूमि को पहले रखना आदर्श वाक्य होना चाहिए। यह इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम किस क्षेत्र में काम कर रहे हैं; अगर कल हमारे देश पर हमला होता है, तो कोई भी सुरक्षित नहीं है।

उन्होंने यह कहकर निष्कर्ष निकाला : दुनिया के सभी हिस्सों में युद्ध हो रहे हैं और हमारा देश हमारे चारों ओर मौजूद दुश्मनों - चीन, पाकिस्तान और हमारे देश के भीतर अस्थिर करने की कोशिश कर रहे आतंकवादी समूहों के कारण हमेशा गंभीर खतरे में है। आइए, हम सभी एकजुट रहें, अपने देश को पहले रखें। आज़ादी कभी मुफ़्त नहीं मिलती, यही मेरा संदेश है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.