logo-image

कोविड में मलेरिया की दवा एचसीक्यू देने से 17 हजार लोगों की मौत का अनुमान : अध्ययन

कोविड में मलेरिया की दवा एचसीक्यू देने से 17 हजार लोगों की मौत का अनुमान : अध्ययन

Updated on: 06 Jan 2024, 07:00 PM

वाशिंगटन:

एक नए अध्ययन में कोविड-19 के इलाज के लिए चिकित्सकों द्वारा अनुशंसित हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) को लगभग 17 हजार मौतों से जोड़ा गया है। यह मलेरिया की दवा है जिसका इस्तेमाल कोविड-19 के उपचार में भी बड़े पैमाने पर किया गया था।

न्यूज़वीक की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांसीसी शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि मार्च से जुलाई 2020 तक कोविड-19 की पहली लहर के दौरान बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती मरीजों को एचसीक्यू दिए जाने के बाद छह देशों में लगभग 17 हजार लोगों की मृत्यु हो गई होगी।

कोविड-19 महामारी के दौरान, तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकियों से एचसीक्यू लेने का आग्रह किया था, जो एक मलेरिया-रोधी दवा है। इसका उपयोग अक्सर संधिशोथ और ल्यूपस को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। उन्होंने दावा किया था कि वह खुद चमत्कारी दवा ले रहे थे।

बायोमेडिसिन एंड फार्माकोथेरेपी के फरवरी अंक में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि मौतों की संख्या में वृद्धि हृदय गति में निरंतरता की कमी और मांसपेशियों की कमजोरी जैसे दुष्प्रभावों के कारण हुई।

न्यूजवीक की रिपोर्ट के अनुसार, अध्ययन किए गए देश अमेरिका, तुर्की, बेल्जियम, फ्रांस, स्पेन और इटली थे।

अमेरिका में इस कारण सबसे अधिक 12,739 मौतें हुईं। इसके बाद स्पेन (1,895), इटली (1,822), बेल्जियम (240), फ्रांस (199) और तुर्की (95) हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा कि मौतों की संख्या बहुत अधिक हो सकती है क्योंकि उनके अध्ययन में मार्च और जुलाई 2020 के बीच केवल छह देशों को शामिल किया गया है।

वैज्ञानिकों ने विभिन्न अध्ययनों का विश्लेषण किया, जिसमें कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने और दवा के संपर्क और इससे संबंधित जोखिम पर नज़र रखी गई।

न्यूजवीक की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोनोवायरस के प्रकोप के बाद वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया कि एचसीक्यू घातक वायरस के इलाज में प्रभावी हो सकता है।

अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने 28 मार्च 2020 को आपातकालीन उपयोग के लिए दवा को मंजूरी दे दी और नैदानिक ​​परीक्षण शुरू कर दिया।

हालाँकि, जून 2020 में एफडीए ने दवा के आपातकालीन उपयोग को रद्द कर दिया क्योंकि न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन के एक अध्ययन सहित कई अध्ययनों में पाया गया कि एचसीक्यू का कोविड पर कोई लाभ नहीं था और इससे मृत्यु के जोखिम में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। एफडीए ने 15 जून 2020 को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण को रद्द कर दिया।

न्यूजवीक की रिपोर्ट के अनुसार, जहां एक वैज्ञानिक ने एचसीक्यू को कोरोनोवायरस के खिलाफ जादुई गोली कहा, वहीं ट्रम्प ने दवा का उपयोग करने के बाद एक कोविड-संक्रमित महिला द्वारा की गई चमत्कारिक रिकवरी पर प्रकाश डाला।

तत्कालीन राष्ट्रपति ने एक कोविड टास्कफोर्स ब्रीफिंग के दौरान कहा, अच्छी बात यह है कि यह लंबे समय से चल रहा है... यह किसी को मारने वाला नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.