logo-image

दिल्ली सरकार ने पर्यावरण में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए इंटर्नशिप पोर्टल लांच किया

दिल्ली सरकार ने पर्यावरण में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए इंटर्नशिप पोर्टल लांच किया

Updated on: 06 Aug 2023, 06:25 PM

नई दिल्ली:

पर्यावरण के प्रति रुचि रखने वाले युवाओं के लिए दिल्ली में इंटर्नशिप पोर्टल की शुरुआत की गई। दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने बताया कि इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य आज के युवाओं को वन एवं वन्य जीव विभाग की कार्यप्रणाली के बारे में जागरूक करना है।

यह इंटर्नशिप कार्यक्रम युवाओ के द्वारा वन्य जीव विभाग के लिए नई प्रौद्योगिकियों और तकनीकों की खोज करने में सहायता करेगा। दिल्ली विश्‍वविद्यालय के पोलो ग्राउंड से पर्यावरण के प्रति रुचि रखने वाले युवाओं के लिए इंटर्नशिप पोर्टल की शुरुआत की गई। यह वन एवं वन्यजीव विभाग द्वारा पहली बार लांच किया गया है। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य आज के युवाओ को वन एवं वन्य जीव विभाग की कार्यप्रणाली के बारे में जागरूक करना है। इसके द्वारा वह दिल्ली की पारिस्थितिक सुरक्षा को आगे बढ़ाने में योगदान दे सकेंगे। इसके साथ ही यह कार्यक्रम युवाओं को वन एवं वन्य जीव के क्षेत्र में अपनी रुचियों का पता लगाने में सक्षम बनाने में मदद करेगा और हरित नौकरियों के बारे में जागरूकता पैदा करेगा। यह पोर्टल केवल युवाओं के लिए ही नहीं, बल्कि विभाग के लिए भी युवाओं की मदद से नई प्रौद्योगिकियों और तकनीकों की खोज करने में सहायता करेगा।

दिल्ली सरकार के मुताबिक, उनके इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति इंटर्नशिप योजना की जानकारी प्राप्त कर सकता है। जैसे कि इस प्रोग्राम के लिए कौन आवेदन कर सकता है, कैसे आवेदन कर सकते हैं, चयन की प्रक्रिया क्या रहेगी, इंटर्नशिप के डोमेन क्या रहेंगे और सहायता के लिए संपर्क विवरण आदि। साथ ही इस पोर्टल पर आवेदक आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने, आवेदन की ऑनलाइन ट्रैकिंग, प्रशिक्षुओं द्वारा रिपोर्ट ऑनलाइन जमा करने और उस रिपोर्ट की ऑनलाइन स्वीकृति, इंटर्नशिप पूरा होने पर प्रमाणपत्र ऑनलाइन जारी करना और भावी नियोक्ताओं द्वारा प्रमाणपत्रों का सत्यापन जैसी सुविधाए भी उपलब्ध रहेंगी।

दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय द्वारा रविवार को चांदनी चौक दिल्ली लोकसभा के दिल्ली विश्‍वविद्यालय स्थित पोलो ग्राउंड से चौथे वन महोत्सव की शुरुआत की गई। इसी दौरान युवाओं के लिए यह इंटर्नशिप पोर्टल लांच किया गया। दिल्ली सरकार द्वारा इस साल लगभग 52 लाख से ज़्यादा पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके अलावा 50 लाख पौधे एनडीएमसी द्वारा लगाए जाएंगे।

राय ने बताया कि दिल्ली में जहां साल 2013 में हरित क्षेत्र 20 फीसद था वह सरकार के प्रयासों के कारण, साल 2021 में बढ़कर 23.06 फीसदी हो गया है। इसी का नतीजा है कि दिल्ली के प्रदूषण स्तर में पिछले 8 सालों में लगभग 30 प्रतिशत से ज़्यादा की कमी देखी गई है। उन्होंने बताया कि साल 2020 से जबसे हमारी सरकार बनी है 2022- 23 तक 1 करोड़ 18 लाख पौधे लगाए गए हैं। इस वर्ष भी हमारी सरकार ने 52 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसे 21 संबंधित विभागों की हरित एजेंसियों के द्वारा पूरा किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.