logo-image

श्रीलंका ऋण पुनर्गठन पूरा होने पर आरसीईपी में होगा शामिल, आसियान देशों के साथ एफटीए

श्रीलंका ऋण पुनर्गठन पूरा होने पर आरसीईपी में होगा शामिल, आसियान देशों के साथ एफटीए

Updated on: 10 Aug 2023, 05:25 PM

कोलंबो:

श्रीलंका के राष्ट्रपति के मीडिया प्रभाग (पीएमडी) ने गुरुवार को घोषणा की कि ऋण पुनर्गठन पूरा होने के बाद श्रीलंका क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (आरसीईपी) में शामिल होगा और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के सदस्‍य देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर हस्ताक्षर करेगा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पीएमडी ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, जिन्होंने कोलंबो में आसियान दिवस कार्यक्रमों में हिस्सा लिया, ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए ब्लॉक के दृष्टिकोण के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया।

विक्रमसिंघे ने कहा कि श्रीलंका आने वाले वर्षों में आसियान देशों के साथ मिलकर काम करेगा।

राष्ट्रपति ने कहा, श्रीलंका का सिंगापुर के साथ एक एफटीए है और वह अगले साल थाईलैंड के साथ एक एफटीए पर हस्ताक्षर करने के लिए चर्चा कर रहा है।

श्रीलंका ऋण पुनर्गठन के पूरा होने के बाद आरसीईपी में शामिल होने वाला पहला दक्षिण एशियाई देश बनना चाहता है, जो इतिहास का सबसे बड़ा व्यापार ब्लॉक है।

उन्होंने कहा, हमें आरसीईपी में शामिल होना चाहिए। इसमें शामिल न होने का कोई कारण नहीं है।

उन्होंने कहा कि श्रीलंका की भारत और बांग्लादेश के साथ व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने की भी योजना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.