logo-image

दिल्ली हाईकोर्ट ने कारोबारी मेहुल चोकसी को अपील पर सुनवाई से पहले 2 लाख रुपये जमा करने का दिया निर्देश

दिल्ली हाईकोर्ट ने कारोबारी मेहुल चोकसी को अपील पर सुनवाई से पहले 2 लाख रुपये जमा करने का दिया निर्देश

Updated on: 31 Jul 2023, 09:00 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली उच्च न्यायालय ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के आरोपी व्यवसायी मेहुल चोकसी को नेटफ्लिक्स पर बैड बॉय बिलियनेयर्स डॉक्यूमेंट्री सीरीज़ की प्री-स्क्रीनिंग की याचिका खारिज करने के एकल न्यायाधीश के आदेश को चुनौती देने वाली अपील पर आगे बढ़ने से पहले अदालत में 2 लाख रुपये जमा करने का निर्देश दिया है।।

अदालत ने कहा कि चोकसी न तो भारतीय नागरिक है और न ही भारत का निवासी है और उसके खिलाफ देश में कई कार्यवाही लंबित हैं।

न्यायमूर्ति विभु बाखरू और न्यायमूर्ति अमित महाजन की पीठ ने चोकसी को कार्यवाही की लागत सुरक्षित करने के लिए उक्त राशि जमा करने का निर्देश दिया।

अदालत ने कहा कि अगर चोकसी अपनी अपील में सफल नहीं होता है और उसके खिलाफ जुर्माना लगाया जाता है, तो राशि की वसूली का कोई रास्ता नहीं होगा।

मामले की अगली सुनवाई 4 अगस्त को होनी है।

एकल न्यायाधीश ने 28 अगस्त, 2020 को चोकसी को राहत देने से इनकार करते हुए कहा था कि निजी अधिकार को लागू करने के लिए रिट याचिका सुनवाई योग्य नहीं है।

अदालत ने कहा था कि उसका इलाज एक दीवानी मुकदमे में निहित है और उसे उसमें इस मुद्दे को उठाने की स्वतंत्रता दी गई थी।

खंडपीठ ने 7 सितंबर, 2020 को एकल न्यायाधीश के आदेश को चुनौती देने वाली अपील पर केंद्र और नेटफ्लिक्स से जवाब मांगा था।

चोकसी ने पहले दलील दी थी कि डॉक्यूमेंट्री श्रृंखला, जो अक्टूबर 2020 में रिलीज़ हुई थी, में दो मिनट का एक फुटेज शामिल था, जिसमें उन्हें नकारात्मक रूप से चित्रित किया गया था। उन्होंने चिंता जताई कि इससे भारत में उनके खिलाफ चल रही कार्यवाही पर असर पड़ सकता है।

दूसरी ओर, नेटफ्लिक्स ने याचिका का विरोध करते हुए कहा कि इंटरनेट वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को विनियमित नहीं किया जा सकता है, और चोकसी के लिए उचित उपाय एक नागरिक मुकदमा दायर करना है।

एकल न्यायाधीश के समक्ष चोकसी की याचिका में दावा किया गया कि उन पर भारत में विभिन्न अपराधों का झूठा आरोप लगाया गया है और उन्हें भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के अनुसार, प्रतिष्ठा के अधिकार के साथ-साथ निर्दोषता का अनुमान लगाने और निष्पक्ष सुनवाई का अधिकार है।

हालांकि, एकल न्यायाधीश ने यह कहते हुए राहत देने से इनकार कर दिया था कि इसका उपाय दीवानी मुकदमे में निहित है।

गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर चोकसी अपने भतीजे नीरव मोदी के साथ 10,000 करोड़ रुपये से अधिक के पीएनबी धोखाधड़ी मामले में आरोपी हैं।

चोकसी ने 2019 में भारत छोड़ दिया और उसे एंटीगुआ और बारबुडा में नागरिकता प्रदान की गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.