News Nation Logo
Banner

रक्षा मंत्री बताएं कि क्या चीनी सैनिकों ने भारतीय इलाके पर कब्जा कर लिया है: राहुल गांधी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा उन पर निशाना साधे जाने को लेकर मंगलवार को पलटवार करते हुए सवाल किया कि क्या चीन के सैनिकों ने लद्दाख में भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है.

Bhasha | Updated on: 09 Jun 2020, 11:30:38 AM
rahul gandhi

राहुल गांधी (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा उन पर निशाना साधे जाने को लेकर मंगलवार को पलटवार करते हुए सवाल किया कि क्या चीन के सैनिकों ने लद्दाख में भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘अगर रक्षा मंत्री का हाथ के निशान पर टिप्पणी करने का काम पूरा गया हो गया हो तो वह इसका जवाब दे सकते हैं कि क्या चीन के सैनिकों ने लद्दाख में भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है?’

गौरतलब है कि राहुल गांधी ने मौजूदा समय में देश की रक्षा नीति को वैश्विक स्वीकृति मिलने संबंधी गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर सोमवार को उन पर शायराना अंदाज में निशाना साधा था. इस पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस नेता पर पलटवार करते हुए ट्वीट किया, ‘‘मिर्ज़ा ग़ालिब का ही शेर थोड़ा अलग अन्दाज़ में है. ‘हाथ’ में दर्द हो तो दवा कीजै, ‘हाथ’ ही जब दर्द हो तो क्या कीजै.’’ उल्लेखनीय है हाथ का पंजा कांग्रेस का चुनाव चिन्ह है.

यह भी पढ़ें: 15 दिनों के अंदर भेजा जाए मजदूरों को गृह राज्य, सुप्रीम कोर्ट का आदेश

राहुल गांधी ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गतिरोध का परोक्ष रूप से हवाला देते हुए सोमवार को ट्वीट किया था, ‘‘ सब को मालूम है ‘सीमा’ की हक़ीक़त, लेकिन दिल को ख़ुश रखने को ‘शाह-यद’ ये ख़्याल अच्छा है.’’ दरअसल, शाह ने बिहार में वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से रविवार को की गई सभा में कहा था कि भारत की रक्षा नीति को वैश्विक स्वीकृति मिली है. अमेरिका और इज़राइल के बाद पूरी दुनिया इससे सहमत है कि यदि कोई अन्य देश अपनी सीमाओं की रक्षा करने में सक्षम है, तो वह भारत है.

यह भी पढ़ें:  19 जून के बाद राज्‍यसभा में बढ़ेगी बीजेपी की धमक, 9 सीटों पर हासिल हो सकती है जीत

राहुल गांधी एवं कांग्रेस भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध को लेकर पिछले कुछ हफ्ते में सरकार से कई बार सवाल कर चुके हैं. पिछले दिनों उन्होंने सवाल किया था कि क्या सरकार इस बात की पुष्टि कर सकती है कि चीन का कोई भी सैनिक भारतीय सीमा में दाखिल नहीं हुआ है.

First Published : 09 Jun 2020, 11:29:26 AM

For all the Latest India News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो