logo-image

वैनगार्ड ने ओला के वैल्यूएशन में की कटौती, 52 फीसदी घटाकर किया 3.5 बिलियन डॉलर 

वैनगार्ड ने ओला के वैल्यूएशन में की कटौती, 52 फीसदी घटाकर किया 3.5 बिलियन डॉलर 

Updated on: 01 Aug 2023, 07:50 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका की इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट फर्म वैनगार्ड ने ऑनलाइन कैब बुकिंग प्लेटफॉर्म ओला में अपनी हिस्सेदारी को आधे से अधिक घटा दिया है, जिससे कंपनी की वैल्यूएशन 7.3 बिलियन डॉलर से घटकर 3.5 बिलियन डॉलर हो गई है।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, वैनगार्ड की फाइलिंग का हवाला देते हुए इन्वेस्टमेंट फर्म ने ओला की होल्डिंग फर्म एनी टेक्नोलॉजीज में अपने शेयर्स में 51.6 प्रतिशत की कटौती की है।

रिपोर्ट के अनुसार, इन्वेस्टमेंट मैनेजर ने अपने ओला शेयर्स की होल्डिंग को सालों पहले के 51.7 मिलियन डॉलर परचेज वैल्यू से घटाकर 25 मिलियन डॉलर कर दिया है।

वैनगार्ड ने इस साल फरवरी में अपने ओला शेयर्स का वैल्यू लगभग 33.8 मिलियन डॉलर आंका था। मई में, वैश्विक व्यापक आर्थिक स्थितियों के बीच वैनगार्ड ने ओला के वैल्यूएशन में 35 प्रतिशत की कटौती की थी, जिससे इसका वैल्यूएशन लगभग 4.8 बिलियन डॉलर कम हो गया था।

पब्लिक डाटा के अनुसार, ओला ने पिछले कुछ सालों में 3.9 बिलियन डॉलर से अधिक जुटाया है।

आईपीओ-बाउंड ओला इलेक्ट्रिक ने 136 मिलियन डॉलर (लगभग 1,116 करोड़ रुपये) का ऑपरेटिंग लॉस और 335 मिलियन डॉलर (लगभग 2,750 करोड़ रुपये) का रेवेन्यू दर्ज किया है, जो सार्वजनिक रूप से बताए गए रेवेन्यू टारगेट से चूक गया है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने वित्त वर्ष 2023 के लिए 1,50,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री की सूचना दी।

वित्त वर्ष 23 के पहले दो महीनों में, ओला इलेक्ट्रिक ने रेवेन्यू में 500 करोड़ रुपये को पार करने का दावा किया और साल के अंत तक 1 बिलियन डॉलर को पार करने की राह पर था। जनवरी में, ओला ने रिस्ट्रक्चरिंग एक्सरसाइज के हिस्से के रूप में अपने ओला कैब्स, ओला इलेक्ट्रिक और ओला फाइनेंशियल सर्विसेज वर्टिकल से 200 कर्मचारियों को निकाल दिया।

ओला उन भारतीय यूनिकॉर्न कंपनियों की बढ़ती लिस्ट में शामिल हो गई है, जिन्होंने अपना वैल्यूएशन काफी हद तक खो दिया है। इनवेस्को ने इस साल की शुरुआत में स्विगी का वैल्यूएशन लगभग आधा घटाकर 5.5 बिलियन डॉलर कर दिया, जबकि लीडिंग अमेरिकी इन्वेस्टमेंट फर्म फिडेलिटी ने कथित तौर पर कंवर्सशनल इंगेजमेंट प्लेटफॉर्म गपशप में अपनी हिस्सेदारी के वैल्यू में एक महीने में 20 प्रतिशत से ज्यादा की कटौती की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.