Advertisment

बिहार में पहले ट्रैवेल और टूरिज्म फेयर में भारत, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के प्रतिनिधि होंगे शामिल

बिहार में पहले ट्रैवेल और टूरिज्म फेयर में भारत, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के प्रतिनिधि होंगे शामिल

author-image
IANS
New Update
desh

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

बिहार में पहले ट्रैवेल एंड टूरिज्म फेयर (टीटीएफ) की शुरुआत पटना में 7 अक्टूबर से होगी। दो दिवसीय इस मेले में देश-विदेश के पर्यटन के क्षेत्र के कई प्रतिनिधि शामिल होंगे।

पर्यटन सचिव अभय कुमार सिंह ने शुक्रवार को बताया कि इस टूरिज्म फेयर में बिहार के पर्यटन स्थलों का नए सिरे से प्रचार-प्रसार होगा, इसके साथ ही पर्यटन उद्यम को बढ़ाने की संभावनाओं पर विमर्श होगा। इस आयोजन को लेकर तैयारी अंतिम चरण में है।

इस आयोजन में 10 भारतीय राज्यों से 125 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लेने की सहमति व्यक्त की है, जिसमें उत्तर पूर्व के राज्य भी शामिल हैं। इसके साथ ही बिहार से 1,000 से अधिक टूर ऑपरेटर्स और ट्रैवल एजेंटों की भी इसमें भागीदारी होगी।

इस समारोह में भारत के पर्यटन मंत्रालय के साथ पड़ोसी देश नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के प्रतिनिधि भी शामिल हो रहे हैं। बिहार के साथ उत्तर प्रदेश, पंजाब, गुजरात, तमिलनाडु, हरियाणा, छत्तीसगढ़, झारखंड राज्य के अलावा उत्तर पूर्वी प्रदेश के पर्यटन विभाग अपने स्टॉल के जरिए पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यवसायियों को आकर्षित करेंगे।

Advertisment

सभी राज्यों के प्रतिनिधि यहां आकर बिहार के पर्यटन स्थलों की जानकारी लेंगे और फिर उसे अपने देश और राज्य में प्रचारित-प्रसारित करेंगे। टीटीएफ के दौरान पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यावसायियों और संस्थानों के लिए पर्यटन केंद्रों की सैर, सांस्कृतिक कार्यक्रम, इन्वेस्टर समिट, कार्यशाला आदि का भी आयोजन किया जाएगा।

इस दौरान देश-विदेश से आए प्रतिनिधियों को बिहार के नए पर्यटन केंद्रों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Advertisment

Source : IANS

Advertisment
Advertisment