logo-image
लोकसभा चुनाव

दवा दुकानदारों की हड़ताल आज, बढ़ेगी मरीजों की परेशानी

दवाओं की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ देश-भर में आज दवा दुकानदार हड़ताल पर हैं। दुकानें बंद रहने से मरीजों की परेशानी बढ़ सकती है।

Updated on: 30 May 2017, 08:03 AM

नई दिल्ली:

दवाओं की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ देश-भर में आज दवा दुकानदार हड़ताल पर हैं। दुकानें बंद रहने से मरीजों की परेशानी बढ़ सकती है।

ऑल इंडिया ऑर्गनाइजेशन ऑफ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट (एआईओसीडी) के अनुसार करीब 9 लाख दवा दुकानदार दुकान बंद रखेंगे। दवा दुकानदार सरकार की नई ई-फार्मेसी पॉलिसी का विरोध कर रहे हैं।

दवा दुकानदारों का कहना है कि दवाओं की ऑनलाइन बिक्री कर रिटेल कारोबार को खत्म करने की कोशिश है। ऑनलाइन दवा बेचने से गलत दवा की बिक्री भी हो सकती है। एक दुकानदार ने कहा, 'जब देश में कानून ही नहीं है, तो कैसे दवाएं इंटरनेट पर बेची जा रही हैं।'

दवा दुकानदारों का कहना है कि सरकार इंफ्रास्रुक्चर बढ़ाने का दबाव दे रही है। लेकिन इस बीच मिलने वाले मार्जिन को कम करने से उन्हें घाटा हो रहा है। एसोसिएशन का कहना है कि उसने अपनी मांग सरकार के सामने कई बार रखा है। लेकिन सरकार की तरफ से कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

और पढ़ें: नीतीश कुमार ने कहा- मेरे रहते बिहार से खत्म नहीं होगी शराबबंदी

एआईओसीडी के एक सदस्य ने कहा, 'हमें दवाओं की बिक्री से संबंधित सभी जानकारी एक पोर्टल पर डालने को कहा गया है, जो कि मौजूदा ढांचे में संभव नहीं है।'