News Nation Logo
Banner

बीजेपी MLC ने की मोमोज पर बैन लगाने की मांग

जम्मू कश्मीर से बीजेपी के विधान परिषद सदस्य रमेश अरोड़ा ने मोमोज के खिलाफ अभियान चलाया है। उन्होंने बताया कि मोमोज में मोनोसोडियम ग्लूटामेट या अजिनोमोटो होता है, जिससे कैंसर होता है।

News Nation Bureau | Edited By : Desh Deepak | Updated on: 09 Jun 2017, 04:46:46 PM
बीजेपी एमएलसी ने की मोमोज पर बैन लगाने की मांग (फाइल फोटो)

बीजेपी एमएलसी ने की मोमोज पर बैन लगाने की मांग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर से बीजेपी के विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) रमेश अरोड़ा ने मोमोज के खिलाफ अभियान चलाया है। उन्होंने बताया कि मोमोज में मोनोसोडियम ग्लूटामेट या अजिनोमोटो होता है, जिससे कैंसर होता है।

रमेश मोमोज पर प्रतिबंध लगाने के लिए अभियान चला रहे है। अरोड़ा ने बुधवार को कहा कि मोमोज से कई बीमारियां होती हैं। इससे आंत का कैंसर भी होता हैं।

वह पिछले पांच महीनों से प्रत्येक कार्यक्रम में और कम से कम राज्य में मोमोज के बैन की मांग कर रहे हैं। एमएलसी का कहना है कि चीनी भोजन में मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है, जिसे अजिनोमोटो के ब्रैंड नाम से बेचा जाता है, जो कि स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होता है।

और पढ़ेंः मंदसौर में किसानों के आंदोलन के बीच भोपाल में एक किसान ने की खुदकुशी

अजिनोमोटो एक तरह का सॉल्ट है, जो कैंसर समेत कई बीमारियों की वजह हैं। यह छोटे से दर्द को माइग्रेन भी बना सकती है। अरोड़ा ने कहा कि मोमोज खाने से मेमोरी लॉस और पेट का कैंसर होने का खतरा होता है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट ने 2007 में एक अध्ययन के बाद निष्कर्ष निकाला था कि अजिनोमोटो पेट के कैंसर का कारण बनता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 2004 में इसे सेहत के लिए खतरनाक घोषित किया था, लेकिन केवल 8 देशों में इस पर बैन लगाया है।

चैंपियंस ट्राफी 2017 से जुड़ी हर खबर के लिए यहां क्लिक करें

First Published : 09 Jun 2017, 03:56:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो