News Nation Logo

IFSC Code

IFSC कोड का पूरा नाम Indian Financial System Code है. RBI ने सभी बैंक की ब्रांच को एक Code दिया है. बैंक के किसी भी ब्रांच को उस Code के जरिए ट्रैक किया जा सकता है. IFSC कोड 11 अंकों का होता है. IFSC कोड का इस्तेमाल नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) में कर सकते हैं.
OR
MICR Code क्या है?
MICR का फुल फॉर्म मैगनेटिक इंक कैरेक्टर रिकगनिशन (Magnetic Ink Character Recognition) है. MICR कोड का उपयोग मुख्य रूप से बैंकिंग इंडस्ट्री के द्वारा चेक और अन्य दस्तावेजों के प्रसंस्करण और निकासी को कारगर बनाने के लिए किया जाता है. एमआईसीआर कोड से चेक की प्रोसेसिंग काफी तेज होती है. एमआईसीआर कोड चेक के नीचे चेक नंबर के आगे पाया जाता है. यह आमतौर पर बैंक बचत खाता पासबुक के पहले पृष्ठ पर भी छपा होता है. चेक पर नंबरों के बीच वाले सेक्शन में 9 अंकों का एमआईसीआर कोड मिलता है. देशभर के सभी बैंकों की प्रत्येक शाखा का अपना एमआईसीआर कोड है.
NEFT क्या है (What Is NEFT)
NEFTएक पेमेंट सिस्टम है, जो ग्राहकों को एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. ऑनलाइन बैंकिंग पर फोकस बढ़ाने वाला एनईएफटी फंड ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला सबसे चर्चित तरीकों में से एक है. इससे कोई भी उपभोक्ता अपने बैंक अकाउंट से देशभर में किसी भी अन्य बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकता है. NEFT के जरिए लोग 2 लाख की राशि किसी भी वक्त ट्रांसफर कर सकते हैं. दिसंबर 2019 में आरबीआई ने बचत खाता धारकों से NEFT पर किसी तरह का शुल्क नहीं लेने का निर्देश दिया था.
क्या है RTGS (What Is RTGS)
RTGS के जरिए पैसे का लेनदेन काफी तेज तरीके से किया जा सकता है. हालांकि NEFT और IMPS के जरिए भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं लेकिन इनके जरिए पैसे ट्रांसफर पर ज्यादा चार्ज देना पड़ता है. वहीं दूसरी ओर NEFT के जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर रियल टाइम में पैसे ट्रांसफर भी नहीं होते हैं. वहीं इसके विपरीत RTGS में पैसे रियल टाइम में ट्रांसफर होते हैं. 24 घंटे और सातों दिन RTGS (Real Time Gross Settlement) के जरिए पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. NEFT की तुलना में RTGS प्रणाली के जरिए तुरंत पैसे भेजे या प्राप्त किए जा सकते हैं. Real Time का अर्थ है पैसे भेजते ही तुरंत इसकी प्रकिया शुरू हो जाए. आरटीजीएस (RTGS) के जरिए 2 लाख रुपये या उससे अधिक की रकम को ट्रांसफर किया जा सकता है.
IMPS-What Is IMPS
आईएमपीएस (तत्काल भुगतान सेवा) आपको अपने बैंक खाते तक पहुंचने और तत्काल और सुरक्षित रूप से फंड ट्रांसफर करने में सहायता करती है. आप सक्रिय इंटरनेट कनेक्टिविटी से युक्‍त लैपटॉप या पीसी पर नेटबैंकिंग का उपयोग करके पैसा भेज सकते हैं. आप अपने बैंक अकाउंट से किसी भी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. आईएमपीएस की सुविधा में ग्राहक की ओर से निधि अंतरण (फंड ट्रांसफर) का अनुरोध मिलते ही लाभार्थी खाते में पैसे को तत्काल क्रेडिट कर दिया जाता है. मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग की मदद से इंटर-बैंक लेनदेन की सुविधा मिलती है. आईएमपीएस की सुविधा साल के 365 दिन और 24 घंटे जिसमें छुट्टियां भी शामिल हैं मिलती है. IMPS का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति एक दिन में 2 लाख रुपये ट्रांसफर कर सकता है.
Disclaimer: हमारी वेबसाइट पर आईएफएससी कोड से जुड़ी जानकारियां भारतीय रिजर्व बैंक से मिली सूचनाओं पर आधारित है. न्यूजनेशनटीवी अपने सभी पाठकों तक सही जानकारियां पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है. ऐसे में अगर कोड से जुड़ी जानकारियों में कुछ गड़बड़ी पाई जाती है तो इसके लिए newsnationtv.com जिम्मेदार नहीं होगा. आप अपने स्तर से भी संबंधित बैंक की वेबसाइट और बैंक से IFSC कोड की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

खबरें

वीडियो